प्रदेशभर के दिव्यांग 30 अप्रैल को सीएम आवास में प्रदर्शन कर दिखाएंगे काले झंडे

चर्चा में बड़ी ख़बरें सरकार-प्रशासन हरियाणा हरियाणा विशेष

Indervesh Duhan, Yuva Haryana

Bhiwani, 29-04-2018

ऑल हरियाणा दिव्यांग संघर्ष समिति के बैनर तले भिवानी के लघु-सचिवालय के सामने अपनी मांगों को लेकर दिव्यांगों का धरना प्रदर्शन जारी है। इस दौरान दिव्यांगों ने शासन-प्रशासन के खिलाफ जोरदार नारेबाजी की और हरियाणा सरकार को जमकर कोसा।

धरने पर बैठे दिव्यांगों ने कहा जब तक हमारा नया अधिनियम हरियाणा विधायिका नियम बनाकर पूर्ण रूप से लागू नहीं करती, तब तक उनका धरना जारी रहेगा। साथ ही उन्होंने कहा कि 30 अप्रैल को प्रदेश भर के दिव्यांग अपने प्रदेश स्तरीय आंदोलन के तहत करनाल में मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर को काले झंडे दिखाकर अपना विरोध जताएंगे। उन्होंने कहा कि यदि फिर भी उनकी मांगे नहीं मानी तो उनका आंदोलन और बड़ा रूप लेगा।

बता दें कि अपनी मांगों को लेकर लगभग एक माह से धरने पर बैठे दिव्यांगों की मांग है,  कि दिव्यांगों को 40 प्रतिशत दिव्यांगता वाले दिव्यांगों को पेंशन, बस पास व रेलवे पास की सुविधा दी जाए, आऊटसोर्सिंग की नौकरियों में 5 प्रतिशत कोटा दिया जाए, बिना गारंटर के लोन उपलब्ध करवाया जाए, 100-100 वर्ग गज के प्लॉट उपलब्ध करवाए जाए, दिव्यांग व्यक्ति द्वारा दिव्यांग महिला से शादी होने पर अंर्तजातीय विवाह- शगुन योजना की तर्ज पर राशि उपलब्ध करवाई जाए, दिव्यांग व्यक्ति व उनके आश्रितों को नि:शुल्क ईलाज उपब्ध करवाए जाए, दिव्यांगों को ट्राई साईकिल, कानों की मशीन, क्लीपर, छड़ी आदि उपकरण आवेदन के एक माह के अंदर उपलब्ध करवाए जाए मुख्य मांगें है।

सभी दिव्यांगों का कहना है कि अगर जल्द से जल्द उनकी मांगे पूरी न की गई तो  प्रदेशभर के दिव्यांग सड़कों पर उतर कर उग्र प्रदर्शन करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *