Home Breaking जमीन के नीचे उगने वाली कच्ची सब्जी या सलाद खाने से हुए दिमाग में कीड़े-न्यूरोलॉजिस्ट, फ़ॉर्टिस हॉस्पिटल

जमीन के नीचे उगने वाली कच्ची सब्जी या सलाद खाने से हुए दिमाग में कीड़े-न्यूरोलॉजिस्ट, फ़ॉर्टिस हॉस्पिटल

0

Manu Mehta, Yuva Haryana

Gurugram

गुरुग्राम में एक बच्ची के दिमाग में 100 से ज्यादा कीड़े के अंडे मिलने का मामला सामने आया था। जिसने बच्ची के परिवारों वाले के साथ डॉक्टरों को भी चौंका दिया था। लेकिन डॉक्टर्स ने कीड़े बनने की वजह जब बताई तो सभी चौंके बगैर नही रह पाएं

 

असल में लड़की के दिमाग में 100 से ज्यादा कीड़े निकलने के बाद डॉक्टर्स ने खुलासा किया है कि जो स्लाद हमारे खाने का मुख्य हिस्सा है यही स्लाद आपकी जान का दुश्मन भी बन सकता है। इतना ही नही स्लाद में खाई जाने वाली अधिकांश सब्जियों से आपके दिमाग में कीडे बन सकते है। गुरुग्राम के फोर्टिस अस्पताल में एक आठ साल की बच्ची के दिगाम में 100 से ज्यादा कीडे के जो अंडे मिले है ये अंडे कच्ची सब्जी खाने से पैदा हुए है ।

 

डॉक्टर की माने तो जिस समय बच्ची को अस्पताल लाया गया वो होश में नहीं थी। सिटी स्कैन में सफ़ेद धब्बे दिमाग़ में नज़र आए। ये धब्बे कुछ और नहीं बल्कि फ़ीताकृमि के अंडे थे। ये अंडे बने है ऐसी कच्ची सब्जी या स्लाद खाने से जो जमीन के नीचे उगती है और जिन्हें बगैर पकाए औऱ ठीक से धोए बगैर खाया गया हो।

डॉं.प्रवीण गुप्ता, न्यूरोलॉजिस्ट, फ़ॉर्टिस हॉस्पिटल बताते हैं कि “हमारे पास आने से पहले वो इलाज करवा रही थी। उसे तेज़ सिर दर्द की शिकायत थी और दौरे पड़ते थे। वो दिमाग़ में सूजन और दौरे पड़ने का ही इलाज करवा रही थी।

 

बच्ची के दिमाग़ की सूजन कम करने के लिए लिए बच्ची को स्टेरॉएड्स दिया जाने लगा था। इसका असर ये हुआ कि आठ साल की बच्ची का वज़न 40 किलो से बढ़कर 60 किलो हो गया। वज़न बढ़ा तो और तक़लीफ़ बढ़ गई। चलने-फिरने में दिक्क़त आने लगी और सांस लेने में तक़लीफ़ शुरू हो गई।

 

वो पूरी तरह स्टेरॉएड्स पर निर्भर हो चुकी थी। बच्ची जब डॉ गुप्ता के पास आई तो उसका सिटी-स्कैन किया गया। जिसके बाद उसे न्यूरोसिस्टिसेरसोसिस से पीड़ित पाया गया। जब बच्ची डॉ. गुप्ता के पास पहुंची तो उसके दिमाग पर प्रेशर बहुत अधिक बढ़ चुका था। अंडों का प्रेशर दिमाग़ पर इस कदर हो चुका था कि उसके दिमाग़ ने काम करना बंद कर दिया था।

 

आठ साल की बच्ची के इस मामले के बाद ये बहस छिड़ना तय है कि खाने की कौन कौन सी चीजे है जिन्हे खाते वक्त लापरवाही बरतने से दिगाम में इस तरह के कीडे पैदा हो सकते है। डॉक्टरों की माने तो जो स्लाद आप बडे चाव से खाते है वो एक बडा कारण हो सकती है । लेकिन अगर खाने की इन चीजों को अच्छे से पानी से साफ कर लिया जाए तो मुसीबत को टाला भी जा सकता है ।

Load More Related Articles
Load More By Yuva Haryana
Load More In Breaking

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

हरियाणा में अब इन जिलों में होगी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Yuva Haryana, Chandigarh हकृवि -भारत मौसम विभाग अल्पअवधि मौसम पूर्वानुमान : 29.05.2020 @ र…