Haryana में इन दो जगहों पर बनेंगे कैंसर अस्पताल, मरीजों को नहीं जाना पड़ेगा बाहर

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें हरियाणा हरियाणा विशेष

Yuva Haryana, Tohana

हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि टोहाना में कैंसर अस्पताल खोला जाएगा, जिसकी प्रक्रिया शीघ्र पूरी की जाएगी।

विज ने कहा कि टोहाना में कैंसर अस्पताल खोले जाने से वहां के मरीजों को उपचार में आसानी होगी। उन्होंने बताया कि राज्य में कैंसर के रोगियों के तृतीय स्तर के उपचार के लिए इस समय राष्ट्रीय कैंसर संस्थान बाढ़सा अपनी सेवाएं दे रहा हैं। इसके अलावा अम्बाला में भी एक तृतीय श्रेणी कैंसर अस्पाल स्थापित किया जा रहा है, जिसको शीघ्र ही जनता के समर्पित किया जाएगा।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि राज्य के सभी 100 बिस्तरों से अधिक के अस्पतालों को वातानुकूलित किया जाएगा तथा लोगों को उत्कृष्ट स्वास्थ्य सेवाएं प्राप्त करवाने के लिए सभी कंडम अस्पतालों का नवीकरण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश के लोगों को उनके घरों के आसपास ही उपचार की सुविधाएं प्राप्त करवाने के लिए कैथ-लैब, ट्रामा सैंटर तथा होमोडायलिसिस सैंटर शुरू किए जाएंगे।

विज ने कहा कि राज्य में 400 वेलनेस सैंटर खोले जाएंगे। इनमें से 200 केन्द्रों को तैयार कर दिया गया है तथा शेष केन्द्रों पर काम चल रहा है। उन्होंने बताया कि इन केन्द्रों पर एमबीबीएस व दंत चिकित्सकों तथा अन्य स्टॉफ को स्वीकृति दी गई है, जोकि मरीजों को उत्कृष्ट स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *