दादूपुर नलवी नहर घोटाले की सीबीआई जांच की तैयारी, सरकार उठा सकती है जल्द बड़ा कदम

Breaking खेत-खलिहान चर्चा में बड़ी ख़बरें सरकार-प्रशासन हरियाणा

Sahab Ram, Yuva Haryana
Chandigarh, 05 July, 2018

न्यूनतम समर्थन मूल्यो को बढ़ाने के बाद अब दादूपुर नलवी नहर के लिए भी सरकार बड़ा फैसला लेने की तैयारी में है। इसको लेकर राज्यमंत्री कृष्ण बेदी ने कहा है कि इस नहर के घोटाले की जांच सीबीआई से करवाने के लिए सरकार की तरफ से खाका तैयार किया जा रहा है।

बता दें कि दादूपुर नलवी नहर परियोजना को सरकार ने रद्द कर दिया था, जिसके बाद से कई किसान संगठन लगातार सरकार से नाराज चल रहे हैं, लेकिन अब बीजेपी ने इस परियोजना में घोटाले की जांच सीबीआई से करवाने की तैयारी कर ली है।

कृष्ण बेदी ने कहा कि जिन्होने दादूपुर नलवी नहर की करोड़ो रुपये की मिट्टी हड़पी है वो जल्द ही जेल की सलाखों के पीछे जाने वाले हैं।

बता दें कि बीते साल हरियाणा सरकार ने दादूपुर नलवी नहर परियोजना को रद्द करने का फैसला लिया था और किसानों को जमीन वापस देने का फैसला लिया था। हालांकि इस फैसले का कुछ किसान संगठनों ने विरोध किया था।

दादूपुर नलवी नहर योजना 1985 में शुरु की गई थी, इस नहर से यमुनानगर, कुरुक्षेत्र अंबाला में सिंचाई और भू-जल रिचार्जिंग के लिए 13 करोड़ की लागत के साथ परियोजना को मंजूरी दी गई थी।

लेकिन ये परियोजना आगे नहीं बढ़ सकी, जिसके बाद साल 2005 में परियोजना के लिए 267.27 करोड़ का बजट मंजूर किया गया। इस परियोजना को लेकर जमीन भी अधिग्रहण कर ली थी,लेकिन बाद में इसमें घोटाले के आरोप लगने लगे।

जिसके बाद सरकार ने इस परियोजना को रद्द करने का फैसला 2017 में किया था।

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *