10 जिलों में ट्रेफिक अब CCTV के हवाले, पुलिस ना भी मौजूद हुई तो भी घर पहुंचेगा चालान

Breaking Uncategorized बड़ी ख़बरें सरकार-प्रशासन हरियाणा

Yuva Haryana
Chandigarh, 24 March 2018

हरियाणा सरकार सीसीटीवी कैमरा के माध्यम से ट्रैफिक नियम तोडऩे वालों की पहचान करके उन्हें चालान भेजने का प्रोजैक्ट गुरुग्राम सहित प्रदेश के 10 जिलों में जल्द ही शुरू किया जाएगा। इन जिलों में गुरुग्राम, अंबाला, करनाल, पानीपत, सोनीपत, रोहतक, हिसार, कुरुक्षेत्र, रेवाड़ी तथा झज्जर जिले शामिल हैं।
इस प्रोजैक्ट के तहत गुरुग्राम जिला में सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए 29 चौराहों की पहचान की गई है जिनमें से 8 चौक पर ये कैमरे लगाए भी जा चुके हैं। ये सभी कैमरे ट्रैफिक कंट्रोल रूम से जुड़े होंगे और इन्हें लगाने के लिए धनराशि डिस्ट्रिक्ट रोड़ सेफटी फण्ड से उपलब्ध होगी।
प्रोजैक्ट के तहत अंबाला में 30, करनाल में 30, पानीपत में 15, सोनीपत में 52, रोहतक में 12, हिसार में 30, कुरुक्षेत्र में 25 तथा रेवाड़ी में 13 चौक की पहचान की गई है। इन 10 जिलों में यह प्रोजैक्ट अपै्रल माह के अंत तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।
दिल्ली-जयपुर हाईवे तथा गुरुग्राम-अलवर हाईवे गुरुग्राम से होकर गुजरते हैं और इन पर वाहनों के निर्धारित गति सीमा से तेज गति से चलने के कारण सडक़ दुर्घटनाएं होती हैं। वाहनों की गति को चैक करने से इन दुर्घटनाओं में कमी लाई जा सकती है।

सीसीटीवी चालान प्रोजैक्ट के अंतर्गत ट्रैफिक सिग्नल, स्ट्रीट लाईट, सडक़ों में गड्ढे तथा रोड़ साईनेज पर ध्यान दिया जाएगा और एक ट्रैफिक कंट्रोल रूप की स्थापना की जाएगी जिसमें एलईडी स्क्रीन तथा डैस्कटॉप लगे होंगे। मुख्य चौराहों पर हाई डैफिनेशन एनपीआर/पीपीजैड कैमरे लगाए जाएंगे तथा सीसीटीवी चालान जारी करने के लिए एनआईसी द्वारा ई-चालान वैबसाइट बनाई जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *