केंद्र की हरियाणा को बड़ी सौगात, नांगल चौधरी में बनेगा ‘फ्रेट विलेज’

Breaking बड़ी ख़बरें सरकार-प्रशासन हरियाणा

कैबिनेट की बैठक में हरियाणा के नांगल चौधरी में फ्रेट विलेज (इंटिग्रेटेड मल्‍टी मॉडल लॉजिस्टिक हब) बनाने को मंजूरी दी गई है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इसकी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इसका निर्माण स्पेशल पर्पज वीइकल कंपनी करेगी। यह एक तरह से इंटिग्रेटेड मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक्स सेंटर के रूप में डेवलप होगा।

कैबिनेट में आज डिपार्टमेंट ऑफ इंडस्ट्रियल पॉलिसी एंड प्रमोशन द्वारा रखे गए फ्रेट विलेज के प्रपोजल को मंजूरी दी गई। कैनिबेट ने पहले फेज के डेवलपमेंट के लिए 1029.49 करोड़ रुपए की मंजूरी भी दी, जबकि फेज दो के डेवलपमेंट को मंजूरी दी गई।

पहले फेज के खर्च में लैंड कॉस्‍ट के रूप में 266 करोड़ रुपए शामिल हैं। नेशनल इंडस्ट्रियल कॉरिडोर डेवलपमेंट एंड इम्पिलिमेंटेशन ट्रस्‍ट द्वारा 763.49 करोड़ रुपए का इन्‍वेस्‍टमेंट किया जाएगा, जिसमें 266 करोड़ इक्विटी और 497.49 करोड़ रुपए का कर्ज शामिल होगा। एसपीवी द्वारा ट्रंक इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर डेवलपमेंट की बीडिंग ईपीसी बेस पर होगी।

बता दें कि इस प्रोजेक्‍ट से 4 हजार डायरेक्‍ट और 6 हजार इनडायरेक्‍ट इम्‍प्‍लॉयमेंट मिलेगा। वहीं फ्यूल कॉस्‍ट में कमी आएगी, साथ ही, एक्‍सपोर्ट बढ़ेगा, व्‍हीकल (ट्रक) ऑपरेटिंग कॉस्‍ट में कमी आएगी, एक्‍सीडेंट कम होंगे और राज्‍य सरकार के टैक्‍स कलेक्‍शन में वृद्धि होगी और पॉल्‍यूशन में कमी आएगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *