कैंसर पीड़ितों के लिए बड़ी खुशखबरी, अब केवल 100 रुपये में होगा मरीज का इलाज

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें हरियाणा हरियाणा विशेष

Shweta Kushwaha, Yuva Haryana

Hisar, 21 Dec, 2018

कैंसर की बीमारी का नाम सुनते ही लोग सहम जाते हैं, लेकिन अब मरीजों के लिए राहत की खबर सामने आई है। कैंसर को हराने की दिशा में एक बड़ी कामयाबी हासिल हुई है। कैंसर का अब बेहद ही सस्ता इलाज मिल सकेगा।

दरअसल, कैंसर के इलाज को सस्ता और सुलभ बनाने के लिए अब मैग्नेटिक फ्लुअड हाइपर थर्मिया तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा। यह तकनीक वर्तमान रेडिएशन थेरेपी की बजाय कई गुणा सस्ती होगी। केवल 100 रुपये में एक बार की थेरेपी करवाई जा सकेगी। खास बात यह है कि इसमें रेडिएशन थेरेपी जैसा नुकसान नहीं होगा।

बता दें कि तमिलनाडु के कलपक्कम स्थित इंदिरा गांधी सेंटर ऑफ ऑटोमिक रिसर्च के शोधार्थियों ने इस तकनीक की खोज की है। शोधार्थी बीबी लाहिरी और उनके सुपरवाइजर डॉ. जैन फिलिप ने बताया कि इस तकनीक से ना केवल कैंसर सैल्स को सीधे खत्म किया जा सकेगा, बल्कि आसपास के सैल्स को भी सुरक्षित रखा जाएगा। वह जीजेयू में भाभा परमाणु केंद्र की ओर से आयोजित 63वें डीएई सॉलिड स्टेट फिजिक्स सिम्पोजियम में भाग लेने के लिए पहुंचे थे।

उन्होंने बताया कि इस तकनीक में पानी में कुछ नैनो पार्टिकल को चीनी की तरह घोल दिया जाता है और इसका इंजेक्शन सीधा कैंसर प्रभावित जगह पर लगा दिया जाता है। बाद में रेडियो फ्रिक्वेंसी एसी मैग्नेटिक फ्लुअड द्वारा 126 किलोहार्टज की फ्रिक्वेंसी के जरिए कैंसर सैल पर हीट छोड़ी जाती है। यह हीट उस सैल को खत्म कर देगी, जिसमें फ्लुअड का इंजेक्शन लगाया गया था। इस तकनीक से शरीर के किसी भी अन्य अंग को किसी भी तरह का कोई नुकसान नहीं होगा और केवल 100 रुपये में एक बार की थेरेपी करवाई जा सकेगी।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *