स्कूलों में शिक्षकों का देखिये खेल, नकल पर नकेल के सारे दावे हो रहे फेल

Breaking बड़ी ख़बरें हरियाणा

Pradeep Dhankhar ( Yuva Haryana)
Jhajjar  19 March,2018

हरियाणा शिक्षा बोर्ड ने इस बार हर जगहों पर नकल रोकने के लिए पुख्ता इंतजाम किये हैं. हर जगह पर सीसीटीवी कैमरों के जरिये निगरानी भी हो रही है. लेकिन बोर्ड के इन सारे इंतजामों को परीक्षा केंद्रों  में तैनात शिक्षक ही चौपट कर रहे हैं।

मामला है झज्जर के बीकानेर चौक पर स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय का। इस विद्यालय में न सिर्फ 12वीं का परीक्षा केन्द्र भिवानी बोर्ड द्वारा बनाया गया है बल्कि इसी स्कूल में परीक्षा संचालन के साथ-साथ मूल्यांकन केन्द्र भी बनाया गया है। इसी स्कूल में शनिवार को 12वीं कक्षा की साईंस व संगीत विषय की परीक्षा थी। शनिवार को परीक्षा सम्पन्न भी हो गई थी। लेकिन रविवार को नकल सम्बन्धी इस पूरे मामले का भेद खुला।

दरअसल शिक्षा विभाग ने उतर पुस्तिकाओं को मूल्यांकन के लिए प्रदेश में 93 केंद्र बनाए हैं. यहां पर कमरों में सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं. रविवार को जब सभी जगहों पर सीसीटीवी कैमरों की फुटेज की जांच की जा रही थी तो झज्जर के स्कूल की फुटेज सामने आ गई।

इस स्कूल में भी उतर पुस्तिकाओं की जांच होनी है और पहले ही कैमरे लग गए थे. लेकिन इसकी जानकारी ना तो स्कूल के स्टाफ को थी और ना ही परीक्षा देने वाले छात्रों को.. तभी जब बोर्ड के चेयरमैन ने फुटेज देखी तो बच्चों के खुलमखुल्ला नकल करने की फुटेज ने परेशान कर दिया।

भिवानी बोर्ड के चेयरमैन डॉ. जगबीर सिंह ने बताया कि झज्जर के जिस स्कूल में नकल करने वाली सीसीटीवी की फुटेज सामने आई है उस आरोपी शिक्षिका को मामला संज्ञान में आने के बाद रिलीव कर दिया गया है। उन्होंने यह भी बताया कि अन्य कमरों की भी सीसीटीवी फुटेज मांगी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *