Home दुनिया न्यूयॉर्क बिंघमटन यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर ने किया दावा, पापा जैसे दिखने वाले बच्चे एक साल में हो जाते हैं तंदुरुस्त

न्यूयॉर्क बिंघमटन यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर ने किया दावा, पापा जैसे दिखने वाले बच्चे एक साल में हो जाते हैं तंदुरुस्त

0
0Shares

बच्चे चाहे मां या बाप किसी पर भी जाए, बहुत प्यारे लगते हैं। न्यूयॉर्क बिंघमटन यूनिवर्सिटी के एक शोध में दावा किया गया है कि पिता की तरह दिखने वाले बच्चे जन्म के एक साल बाद ही तंदुरुस्त हो जाते है। हेल्थ इकोनॉमिक्स मैग्जीन मे प्रकाशित शोध में कहा गया है कि पिता की तरह दिखने वाले नवजात बच्चे अपने पिता के साथ अधिक समय गुजराते हैं।

न्यूयॉर्क की बिंघमटन यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर और प्रमुख शोधकर्ता सोलोमन पोलाचेक ने कहा कि बच्चों को बड़ा करने में पिता का योगदान ज्यादा रहता है और यह बच्चे की सेहत में भी नजर आता है। इस शोध के लिए विशेषज्ञों ने 715 परिवारों के आंकड़ों का अध्ययन किया। शोध के अनुसार ऐसे बच्चे अपने पिता के बेहद करीब होते हैं।

पिता की मौजूदगी का सकारात्मक असर बच्चों की सेहत पर पड़ता है। जिन बच्चों की शकल अपने पिता से अधिक मिलती है, उनके पिता अपनी व्यस्त दिनचर्या में से किसी भी तरह से समय निकालकर बच्चों के साथ रहते हैं। इस शोध के मुताबिक बच्चे मां के अधिक करीब होते हैं, लेकिन पिता के साथ उनका अपनापन अलग तरह का होता है।

Load More Related Articles
Load More By Yuva Haryana
Load More In दुनिया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

युवा हरियाणा टॉप न्यूज में पढ़िए प्रदेश की सभी छोटी बड़ी खबरें फटाफट

Yuva Haryana Top News 15 july 2020 1. हरियाणा &#…