बसों में दौड़ेगा गुरुग्राम, रिकॉर्ड 500 बसें सिर्फ गुरुग्राम सिटी बस सर्विस के लिए खरीदने की तैयारी, 453 बस स्टॉप बनेंगे

Breaking बड़ी ख़बरें सरकार-प्रशासन स्थानीय हरियाणा

मिलेनियम सिटी गुरुग्राम में सिटी बस सेवा को मजबूत करने के लिए हरियाणा सरकार ने गुरुग्राम में 500 सिटी बसों का एक बेड़ा बनाने की योजना बनाई है। इसके लिए 100 बसों के लिए कार्य आदेश जारी किए जा चुके हैं और 25 बसें तो दो महीने के भीतर शहर में चलने भी लगेंगी।
गुरुग्राम महानगर सिटी बस लिमिटेड (जीएमसीबीएल) द्वारा इन बसों का संचालन किया जाएगा। अगले चरण में गुरुग्राम में 100 सीएनजी बसें शुरू करने की प्रक्रिया की भी पहल की गई है। इसके अतिरिक्त, जीएमसीबीएल ने गुरुग्राम के लिए 100 इलेक्ट्रिक बसों की भी स्वीकृति प्रदान की है और इसके लिए जून के अंत तक टेंडर निकाल दिए जाएंगे।

सिटी बसों के यात्रियों को बसों में चढाने और और उतारने के लिए 453 बस क्यू शैल्टर्स का निर्माण किया जाना है। इनमें से 125 बस क्यू शैल्टर्स का निर्माण नगर निगम गुरुग्राम द्वारा और 328 बस क्यू शैल्टर्स का निर्माण गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण द्वारा किया जा रहा है। जीएमडीए द्वारा 50 और एमसीजी द्वारा लगभग 80 बस क्यू शैल्टर्स का निर्माण पूरा किया गया है और शेष ऐसे शैल्टरों का निर्माण कार्य प्रगति पर है।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में विभिन्न विकास परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा करने के लिए आयोजित एक बैठक में यह जानकारी दी गई।
इसके साथ ही फरीदाबाद में सिटी बस सर्विस के लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) को अंतिम रूप दिया गया है।  पहले चरण में 90 बसों को सेवा में लगाया जाएगा, जिसमें 40 सेमी लोअर फलोर सीएनजी वातानुकूलित बसें और 50 सेमी लोअर फलोर सीएनजी गैर-वातानुकूलित बसों शामिल हैं। इसी प्रकार, दूसरे और तीसरे चरण में 100-100 बसें चलाई जाएंगी।

करनाल में सिटी बस सेवा पहले ही शुरू की जा चुकी है, जिसके तहत तीन एसी और तीन नॉन-एसी सहित छ: बसें संचालित हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *