4 महीने से नहीं मिली है कर्मचारियों को तनख्वाह, सरकार और ठेकेदार के खिलाफ की नारेबाजी

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें सरकार-प्रशासन हरियाणा हरियाणा विशेष

Sanjeev Saini, Yuva Haryana

Rania, 30 July, 2018

शहर में सफाई करने वाले कर्मचारियों को पिछले 4 महीने से तनख्वाह नहीं मिली, जिससे नाराज कर्मचारियों ने सोमवार को नगर पालिका में एकत्रित होकर ठेकेदार व सरकार के विरुद्ध नारेबाजी कर प्रदर्शन किया।

कर्मचारियों ने ठेकेदारों पर आरोप लगाते हुए कहा कि टेंडर खत्म होने के बाद भी उन से काम लिया जा रहा है। कर्मचारियों द्वारा सर्किल ब्लॉक प्रधान गुरमेल सिंह की अध्यक्षता में प्रदर्शन किया गया।

प्रदर्शनकारियो ने बताया कि ठेकेदार द्वारा शहर में 19 कर्मचारियों को ठेकेदार के माध्यम से शहर में सफाई करने के लिए रखा गया है, लेकिन उन्हें अप्रैल माह के बाद से तनख्वाह नहीं दी जा रही और 12 जुलाई से सफाई कर्मचारियों का ठेका समाप्त हो गया है। जिसके बाद भी उनसे अभी भी काम लिया जा रहा है।

कर्मचारियों ने ठेकेदार पर आरोप लगाते हुए कहा कि उन्हें 8366 रुपए दिए जाते हैं। तनख्वाह देने से पहले  इसकी एवज में ठेकेदार उनसे पहले दो हजार रुपए लेता है, जिसके बाद वह उन लोगों को तनख्वाह देता है। कर्मचारियों ने मांग की है कि उन्हें पिछले 4 महीने की बकाया तनख्वाह मिलनी चाहिए और ठेकेदार ने जो पैसे तनख्वाह से काटे हैं वह भी उन्हें मिलनी चाहिए। नहीं तो वह बड़े स्तर पर आंदोलन करेंगे।

वहीं इस बारे में ठेकेदार सुरेंद्र कुमार ने बताया कि अप्रैल के बाद कर्मचारियों की तनख्वाह के लिए बिल नगरपालिका में दिया हुआ है। जैसे ही नगरपालिका की ओर से बिल पास होता है, वैसे ही इनको तनख्वाह दी जाएगी।

ठेकेदार ने कहा की पीछे कर्मचारियों द्वारा 15 दिन हड़ताल की थी, उन दिनों के बदले कर्मचारियों से अब काम लिया जा रहा है।

सचिव इस बारे में नगरपालिका के सचिव संदीप सोलंकी ने बताया कि कुछ समय पुर्व कर्मचारियों द्वारा ठेका प्रथा समाप्त करने के लिए हड़ताल की गई थी, जिसके बाद सरकार ने आदेश जारी किए है कि अब ठेकेदारों के माध्यम से किसी भी कर्मचारी को नहीं रखा जाएगा और न ही इस मामले में अभी सरकार की तरफ से कोई आदेश आया है। सरकार से प्राप्त आदेशो के हिसाब से आगे कर्मचारियों को रखा जाएगा।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *