1 मई से बंद हो जाएगी जयपुर-आगरा शताब्दी एक्सप्रेस

Breaking देश बड़ी ख़बरें हरियाणा

Yuva haryana

Faridabad (31 March 2018)

दिल्ली और फरीदाबाद होते हुए भारत के मशहूर पर्यटन स्थल जैसे जयपुर और आगरा की यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए एक बुरी खबर है। यात्रियों की कम संख्या को देखते हुए नॉर्दन रेलवे ने जयपुर-दिल्ली-फरीदाबाद-आगरा शताब्दी एक्सप्रेस को बंद करने का फैसला लिया है। इस फैसले का सबसे ज्यादा नुकसान उन लोगों को है, जो जयपुर से दिल्ली, फरीदाबाद के रास्ते आगरा जाते थे। इस ट्रेन को 1 मई से बंद कर दिया जाएगा।

रेलवे के अनुसार जयपुर-दिल्ली-फरीदाबाद-आगरा शताब्दी ट्रेन में यात्रियों की संख्या लगातार कम होती जा रही थी इसलिए रेलवे बोर्ड ने इस ट्रेन को बंद करने की अनुमति दे दी।

इस बारे में उत्तर पश्चिम रेलवे के जन संपर्क अधिकारी तरुण जैन ने बताया कि इस ट्रेन की सेवाएं 1 मई से बंद की जा रही हैं। वहीं जयपुर के ट्रैवल एजेंट ने बताया, विदेशी पर्यटक इसी ट्रेन के भरोसे रहते थे। दिल्ली से जयपुर आने में यह ट्रेन सबसे उपयुक्त थी। पर्यटक दो दिन जयपुर रुकने के बाद यहीं से आगरा चले जाते थे। वेसे तो और भी ट्रेने हैं लेकिन इस ट्रेन की टाइमिंग सबसे अच्छी है। यह सुबह जयपुर से निकलती थी और शाम को आगरा से वापस आ जाती थी।

स्मार्ट सिटी फरीदाबाद से आगरा और जयपुर जाने वाले यात्री भी इस शताब्दी एक्सप्रेस के बंद हो जाने से निराश है, क्योंकि फरीदाबाद से करीब 20 हजार यात्री प्रति माह जयपुर और आगरा घुमने जाते हैं।

माना जा रहा है कि इस ट्रेन को फिर से जन शताब्दी नाम से शुरू करने की योजना है। फिर से शुरू करने के बाद इसके किराए में भी कटौती की जा सकती है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, मंत्रालय की अनुमति मिलते ही ट्रेन को जन शताब्दी नाम से किराए पर सब्सिडी देते हुए शुरू कर दिया जाएगा। फिलहाल इस ट्रेन में चेयर कार का किराया 869 रुपए और एग्जीक्युटिव क्लास के लिए 1245 रुपए है जो कि वोल्वो और मर्सेडीज बसों के किराए से भी ज्यादा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *