CM ने कैथल में की बड़ी घोषणाएं, पहले आओ-पहले पाओ के तहत 5 हजार एससी वर्ग के लोगों को मिलेगी काशी की मुफ्त रेलवे यात्रा

Breaking बड़ी ख़बरें

सीएम मनोहरलाल खट्टर ने गुरु रविदास जयंती के उपलक्ष्य पर कैथल में कई घोषणाएं की। खट्‌टर ने अनुसूचित जाति वर्ग के लिए आउटसोर्सिंग और डीसी रेट की नौकरियों में आरक्षण समेत चार बड़ी घोषणाएं की है।

सीएम ने कहा है कि इसी साल से आउटसोर्सिंग (भाग-1 व 2) में एससी वर्ग को 10% आरक्षण मिलेगा, जिसे बाद में बढ़ाया जाएगा। सरकारी नौकरियों में एससी का बैकलॉग पूरा किया जाएगा।

साथ ही अगले बजट से गुरु रविदास की जन्म स्थली काशी की यात्रा के लिए 5 हजार लोगों को पहले आओ-पहले पाओ के तहत मुफ्त रेलवे यात्रा का लाभ दिया जाएगा।

प्रदेश में सार्वजनिक उपयोग के लिए भूमि अधिग्रहण करने की स्थिति में किसानों को अब कलेक्टर रेट से अधिकतम दो गुना तक मुआवजा दिया जा सकेगा। इसके लिए राज्य सरकार ने अधिसूचना जारी कर दी है। इससे पहले राज्य मंत्रिमंडल ने पिछली बैठक में ही इस फैसले पर मुहर लगा दी थी।

सीएम ने कहा कि सरकार ने अनुसूचित जाति की पांच श्रेणियों में बैकलॉग की 300 पदों की भर्ती की जा रही है। भविष्य में बैकलॉग को पूरा करते हुए भर्तियां निकाली जाएंगी। मेधावी छात्रवृत्ति योजना की वार्षिक आय की शर्त को ढाई लाख से बढ़ाकर 4 लाख रु. किया जाएगा।

प्रदेश सरकार तहसील स्तर पर अंत्योदय कार्यालय खोलेगी। जहां एससी वर्ग को मिलने वाली योजनाओं की जानकारी के साथ-साथ ऑनलाइन फार्म भरे जाएंगे। कैबिनेट से मंजूरी के बाद हरियाणा आउटसोर्सिंग की नौकरी में आरक्षण वाला दूसरा राज्य होगा। बता दें कि इसके पहले बिहार में नवंबर 2017 में नीतीश कुमार की सरकार ने यह व्यवस्था लागू की थी।

गुरु रविदास जयंती पर कैथल में 11 जिलों के लिए समरसता दिवस समारोह में यह घोषणाएं की गई। इस बार सरकार गुरु रविदास जयंती पर दो बड़े आयोजन कर रही है। दूसरा आयोजन 4 फरवरी को भिवानी में होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *