हरियाणा के 75 गांवों को लाल डोरा मुक्त करने की योजना, सीएम खट्टर ने की बैठक

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें राजनीति सरकार-प्रशासन हरियाणा हरियाणा विशेष
  • प्रदेश को लाल डोरा मुक्त बनाने को लेकर हुई बैठक

  • मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में हुई बैठक

  • करनाल से की जाएंगी प्रोजेक्ट की शुरूआत

  • 75 गांवों को लाल डोरा मुक्त कराने की योजना

Yuva Haryana 
Gurugram, 08 Dec, 2019

प्रदेश को लाल डोरा मुक्त बनाने के लिए सरकार के द्वारा योजना बनाई जा रही हैं। जिसको लेकर सर्वे आफ इंडिया के साथ मिलकर लैंड मैपिंग को लेकर शनिवार शाम को मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में हुई बैठक हुई। इसमें करनाल जिले के गांव सिरसी-भाकरा में जमीन की पैमाइश तथा उसका स्टेटस पता करने के लिए किए जा रहे कार्य पर चर्चा की गई।

बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि कई जगहों से गांवों का लाल डोरा बढ़ाने की मांग आई थी, लेकिन हमारी योजना है कि ऐसी व्यवस्था की जाए कि लाल डोरा खत्म हो जाए। बता दें कि लोक निर्माण विश्रम गृह में हुई बैठक में उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला भी मौजूद रहे।

इस प्रोजेक्ट की शुरूआत में तीन गांवों का सर्वे किया जाएगा। इसके बाद पूरे करनाल का सर्वे होगा। प्रोजेक्ट सफल रहा तो इसे पूरे प्रदेश में लागू किया जाएगा। निदेशक प्रशांत कुमार ने बताया कि जीआईएस मैपिंग एक तरह से भू-रिकॉर्ड को लेकर बड़े पैमाने का मैप तैयार करना है, जिसमें जमीन के डायमेंशन अथवा माप की पूरी डिटेल तैयार की जाएगी। डिटेल में जमीन का लेवल, लंबाई-चौड़ाई, खेत व उनके आकार आबादी के अधीन लाल डोरा क्षेत्र, आवास स्थलों का एरिया तथा उसमें रह रहे लोगों की सही-सही जानकारी डाटा तैयार किया जाएगा, जिसे संबंधित व्यक्ति के आधार से भी जोड़ा जाएगा। करीब 50 मीटर ऊंचाई से ड्रोन सभी एरिया के चित्र लेगा, जिसमें 20 सेंटीमीटर से बड़ी सभी चीजें स्पष्ट नजर आएंगी, जिनसे मैपिंग को तैयार करने में मदद मिलेगी।

इसी प्रोजेक्ट को करनाल जिला के अन्य पांच गांवों- काछवा, इमदा, जुंडला, शाहपुर और कमालपुर में भी लागू किया जाएगा। करनाल का गांव सिरसी-भाकरा लाल डोरा मुक्त होने के बाद प्रदेश के 75 गांवों को लाल डोरा मुक्त करने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *