औद्योगिक नगरी फरीदाबाद को 700 करोड़ की “मनोहर” सौगात

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें सरकार-प्रशासन हरियाणा हरियाणा विशेष

Dinesh kumar, Faridabad

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने कहा कि फरीदाबाद औद्योगिक नगरी के पुराने स्वरूप को फिर से बहाल किया जा रहा है और लगभग 700 करोड़ की विभिन्न परियोजनाओं पर आगामी एक माह में काम शुरू हो जाएगा।

मुख्यमंत्री आज फरीदाबाद के सेक्टर-12 के हुडा ग्राउंड में फरीदाबाद आयोजित *शंखनाद रैली* को संबोधित कर रहे थे। रैली में उमड़े भारी जनसमूह से मुख्यमंत्री गदगद नजर आए। इस रैली का शंखनाद भी शंख की ध्वनि के साथ किया गया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने राजा नाहर सिंह क्रिकेट स्टेडियम के आधुनिकीकरण व सौंदर्यकरण की 115 करोड़ रुपए की परियोजना का भी शिलान्यास किया तथा फरीदाबाद विधानसभा क्षेत्र के विकास के लिए 50 करोड़ रुपये, सेक्टर-12 में बहुमंजिला पार्किंग व खेल स्टेडियम में स्वींमिंग पुल के लिए 47 करोड़ रुपये तथा फरीदाबाद व गुरुग्राम महानगरों के बीच मैट्रो लाइन बिछाने की भी घोषणाएं की।

मुख्यमंत्री ने कहा कि फरीदाबाद की पहचान औद्योगिक नगरी के रूप में रही है, पिछली सरकारों ने इस औद्योगिक नगरी की बहुत अनदेखी की, लेकिन वर्तमान प्रदेश सरकार ने इस औद्योगिक नगरी के पुराने स्वरूप को बहाल करने का प्रयास किया है। फरीदाबाद का वर्ष-2031 का जो विकास प्लान तैयार किया गया है, इसके तहत इस नगरी में 143 सेक्टर विकसित किए जाएंगे, जोकि गुरुग्राम के 115 सेक्टर से काफी अधिक हैं। उन्होंने कहा कि फरीदाबाद को स्मार्ट सिटी बनाने की दिशा में भी तेजी से कार्य किया जा रहा है। इस योजना के तहत 160 करोड़ रुपये की लागत से शहर में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे, ताकि शहर की सुरक्षा सुनिश्चित रह सके। शहर की सभी सडक़ों का 245 करोड़ रुपये की लागत से सुधारीकरण का कार्य किया जा रहा है। शहर की बिजली की तार भी भूमिगत की जाएंगी, जिसपर 150 करोड़ रुपये की राशि खर्च की जाएगी। बडख़ल सडक़ को 42 करोड़ रुपये की लागत से चौड़ा करने का कार्य किया जाएगा।

इसी प्रकार, नोएडा से सडक़ कनैक्टिवीटी सरल बनाने के लिए यमुना नदी पर गांव मंझावली के पास पुल का निर्माण किया जा रहा है, जिसके बनने से नोएडा का सफर महज 15 मिनट का हो जाएगा। उन्होंने बताया कि ग्रेटर फरीदाबाद में पुलिस रिहायशी परिसर में 65 करोड़ रुपये की लागत से 384 मकान बनाए गए हैं। फरीदाबाद-दिल्ली मैट्रो लाइन का मुजेसर से बल्लभगढ़ तक 580 करोड़ रुपये की लागत से विस्तार किया गया है। उन्होंने कहा कि फरीदाबाद के विकास के लिए जब भी कोई नई मांग उनके सामने आएगी, उसे तुरंत पूरा किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर उद्योग मंत्री की मोबाइल एप भी लॉच की।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में बेरोजगारी को कम करने के लिए युवाओं को हुनरमंद बनाया जाएगा, जिसके लिए दुधौला में श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय बनाया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *