धानक समाज की 40 संस्थाओं को दो-दो लाख रुपये देगी हरियाणा सरकार, सीएम ने की घोषणा

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें सरकार-प्रशासन हरियाणा हरियाणा विशेष
Yuva Haryana
Chandigarh, 29 Oct, 2018
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने धानक समाज के कल्याण के लिए बनी पंजीकृत लगभग 40 संस्थाओं को 2-2 लाख रुपये की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की।  मुख्यमंत्री ने यह घोषणा आज यहां प्रदेश के सभी जिलों से आए धानक समाज के लोगों से संवाद करने दौरान की। मुख्यमंत्री ने बड़े ही सहज स्वभाव से लोगों से बातचीत की  और उनकी समस्याएं सुनी तथा उनसे सुझाव भी मांगे।
मुख्यमंत्री ने धानक समाज के लोगों से कहा कि आज के आधुनिक युग में मशीनरी का उपयोग करके और युवाओं को प्रशिक्षित कर इस समाज के कपड़ा बुनने जैसे पैतृक कार्य को फिर से शुरू करने के लिए वे 4-5 लोगों की एक कमेटी बनाएं जो सभी संभावनाओं का अध्ययन करेगी और इसके लिए एक प्रस्ताव बनाकर सरकार के पास भेंजे। उन्होंने कहा कि कौशल विश्वविद्यालय में कपड़ा बुनने के कोर्स को शामिल किया जाएगा और युवाओं को प्रशिक्षित किया जाएगा जिससे वे रोजगार के योग्य भी बनेंगे और स्वरोगार भी स्थापित कर पाएंगे।
उन्होंने कहा कि सरकार ने महापुरूषों की जयंती को बड़े स्तर पर मनाने का निर्णय लिया ताकि भावी पीढ़ी को इन महापुरूषों से प्रेरणा मिले। उन्होंने कहा कि समाज के सम्पन्न लोग अगर इस महापुरूषों की जयंती को मनाने और उनकी जीवन शैली के प्रचार-प्रसार का कार्य करने में अपना सहयोग देंगे तो ये सम्मान की बात होगी और युवाओं में भी इन महापुरूषों के प्रति संवेदना जागृत होगी और वे प्रेरित होंगे।
उन्होंने कहा कि सरकार ने लोगों के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं चला रखी हैं, जिनकी जानकारी लोगों तक पहुंचाने के लिए सरकार ने 7 जिलों में अंत्योदय सेवा केंद्र खोले हैंए जहां एक छत के नीचे केंद्र और राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का लाभ बड़ी आसानी से उठा सकते हैं। मुख्यमंत्री ने उपस्थित अधिकारियों को अंत्योदय केंद्र के बारे में प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिये ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को इन केंद्रों के बारे में पता लगे और वे योजनाओं का लाभ उठा पाएं। उन्होंने सुझाव देते हुए कहा कि अंत्योदय केंद्रों पर एक-एक कार्यक्रम का आयोजन करें ताकि लोग इन केंद्रों के बार में अवगत हो सकें।

उन्होंने कहा कि राज भोगना हमारा काम नहीं है, हमने राज को सेवा भाव के साथ जोडक़र एक नई राजनीति का निर्माण किया है। उन्होंने कहा कि समाज के उन लोगों को आगे आना चाहिए जो साधन-संपन्न हैं। ऐसे लोगों को आगे आकर समाज के जो लोग पीछे रहे गए हैं उनका सहयोग करना चाहिए।
मुख्यमंत्री ने स्वयं लोगों को उनके कल्याण के लिए चलाई जा रही सभी योजनाओं की जानकारी दी और उपस्थित लोगों से पूछा कि उन्हें सभी योजनाओं का लाभ मिल रहा है या नहीं,इस पर जनसमूह ने जवाब दिया कि उन्हें इन सभी योजनाओं का लाभ मिल रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर किसी प्रकार की कोई समस्या है तो उसकी शिकायत लिखित में दें, अधिकारियों से बात करके सभी दिक्कतों को दूर किया जाएगा।

धानक समाज के लोगों ने सीएम आवास पर बुलाने पर मुख्यमंत्री का धन्यवाद किया। लोगों ने कहा कि हरियाणा के इतिहास में आज पहली बार किसी मुख्यमंत्री ने धानक समाज के लोगों को यहां बुलाया है और उनसे बातचीत की, समस्याएं सुनी तथा उनसे सुझाव मांगे जो मुख्यमंत्री के सबका साथ-सबका विकास और अंतिम पंक्ति में खड़े व्यक्ति का संपूर्ण विकास करने की सोच को दर्शाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *