Home Breaking महेंद्रगढ़ में सीएम ने खोला सौगातों का पिटारा, 123 करोड़ की लागत से ढाणियों में पहुंचेगा पीने का पानी

महेंद्रगढ़ में सीएम ने खोला सौगातों का पिटारा, 123 करोड़ की लागत से ढाणियों में पहुंचेगा पीने का पानी

0
0Shares

Sahab Ram, Yuva Haryana
Chandigarh, 21 July, 2018

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज महेन्द्रगढ़ वासियों को कई घोषणाएं कर तोहफे दिए जिनमें गांव खातोदड़ा (महेंद्रगढ़) में आएमटी (इंडस्ट्रीयल माडल टाउनशिप) स्थापित करने के अतिरिक्त महेंद्रगढ़ विधानसभा क्षेत्र के विकास के लिए 250 करोड़ रुपए की घोषणा की गई। इसके अलावा, महेंद्रगढ़ विधानसभा क्षेत्र की विभिन्न ढाणियों में पर्याप्त पेयजल आपूर्ति की दिशा में 123 करोड़ रुपए की पेयजल योजनाएं क्रियान्वित की जाएंगी।

वहीं, महेंद्रगढ़ विधानसभा क्षेत्र में हरियाणा कृषि विपणन बोर्ड द्वारा 50 किलोमीटर लंबाई की विभिन्न ग्रामीण संपर्क सडक़ों का निर्माण करवाया जाएगा। महेंद्रगढ़ शहर में पुराने राजकीय महिला महाविद्यालय के पुराने भवन में एक राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय स्थापित किए जाने के अतिरिक्त उस विद्यालय में एक कौशल विकास केंद्र भी स्थापित किए जाने की घोषणा की।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने महेन्द्रगढ़ जिला के मालडा बास गांव में स्थापित किए गए 33 के वी सब स्टेशन व 04.23 किलोमीटर लंबे कुराहावटा वाया पालड़ी पनिहार सडक़ मार्ग का उद्घाटन किया। मुख्यमत्री ने महाराणा प्रताप भवन की आधारशिला भी रखी।

हरियाणा के मुख्यमंत्री ने महेंद्रगढ़ की सब्जी मंडी में आयोजित धन्यवाद रैली  में उक्त उद्घाटन किए। उद्घाटन अवसर पर हरियाणा के शिक्षा मंत्री श्री रामबिलास शर्मा, हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री ओम प्रकाश धनखड, सांसद श्री धर्मवीर सिंह व कई विधायक मौजूद रहे।

मालडा बास गांव में 02 करोड़ 99 लाख रुपये लागत से स्थापित किए गए 33 के वी सब स्टेशन से मालडा बास गांव  सहित मालडा सरायएलावण बसई व बवाना गांवों के विद्युत उपभोक्ता प्रत्यक्ष रूप से लाभान्वित होंगे। इस सब स्टेशन से विभिन्न अन्य 16 गांवों के विद्युत उपभोक्ता भी लाभान्वित होंगे।
कुल 01  करोड़ 32 लाख रूपये लागत से निर्मित किए  गए 04.23 किलोमीटर लंबे  कुराहावटा वाया पालड़ी पनिहार सडक़ मार्ग से निकटवर्ती विभिन्न दस गांवों के लोगों को आवागमन विशेषकर विद्यार्थीयों को केंद्रीय विश्वविद्यालय तक आने-जाने में सुविधा होगी।

महेंद्रगढ़ में आयोजित धन्यवाद रैली में हरियाणा के शिक्षा मंत्री व महेंद्रगढ़ के विधायक प्रो. रामबिलास शर्मा द्वारा महेंद्रगढ़ विधानसभा क्षेत्र के विकास के लिए रखी गई मांगों पर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने कहा कि हरियाणा सरकार प्रदेश के सभी क्षेत्रों का समानता के आधार पर विकास करवा रही है। समाज के विभिन्न वर्गों के उत्थान व कल्याण के लिए भी हरियाणा सरकार ने अनेक योजनाओं को कार्यन्वित किया है।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री घोषणाओं के अंतर्गत करवाए जाने वाले विभिन्न विकास कार्यों में से 80 प्रतिशत विकास कार्य पूर्ण करवाए जा चुके हैं। मुख्यमंत्री घोषणाओं के अंतर्गत अन्य बचे हुए विकास कार्योँ को भी पूर्ण करवाया जा रहा है। ़मुख्यमंत्री ने कहा कि महेंद्रगढ़ विधानसभा क्षेत्र की सभी संभव मांगों को पूर्ण करने का प्रयास किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्यों में वृद्धि से कृषि क्षेत्र आर्थिक रूप से मजबूत होगा। बाजरा फसल का न्यूनतम समर्थन मूल्य दोगुना किए जाने से बाजरा किसानों को अत्यधिक लाभ होगा। हरियाणा प्रदेश में बाजरे की खरीद के लिए राज्य सरकार द्वारा व्यापक स्तर सुनिश्चित कर दिए गए हैं।

महेंद्रगढ् में धन्यवाद रैली के आयोजक हरियाणा के शिक्षा मंत्री व महेंद्रगढ़ के विधायक रामबिलास शर्मा ने महेंद्रगढ़ क्षेत्र की विभिन्न मांगों को प्रस्तुत करते हुए कहा कि फसलों विशेषकर बाजरा के न्यूनतम समर्थन मूल्य में वृद्धि से बाजरा बिजाई के इस क्षेत्र में किसानों को सीधे तौर पर आर्थिक लाभ होगा। हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने कहा कि हम किसानों की आय दोगुणा करने की और अग्रसर हो रहे हैं। फसलों विशेषकर बाजरा की खरीद बढ़े हुए न्यूनतम समर्थन मूल्य दरों पर खरीदने के लिए हरियाणा के मुख्यमंत्री द्वारा प्रबंध सुनिश्चित किए गए हैं। सासंद धर्मवीर सिंह ने हाल ही में बढ़ाए गए फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्यों का जिक्र करते हुए  कहा कि एक लंबे समय के उपरांत किसानों को आशा हुई है और कृषि क्षेत्र में आर्थिक समृद्धि का रास्ता प्रशस्त हुआ है।

 

Load More Related Articles
Load More By Yuva Haryana
Load More In Breaking

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

हरियाणा विधानसभा में निकली भर्तियों को फिलहाल किया रद्द, कोरोना संक्रमण के चलते नहीं होगी भर्तियां

Yuva Haryana, Chandigrh Haryana Vidhansabha Jobs 2020: हरिया…