रेवाड़ी को मनोहर सौगात, 95 करोड़ की परियोजनाओं को किया लोकार्पण

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें राजनीति सरकार-प्रशासन हरियाणा हरियाणा विशेष
Sahab Ram, Yuva Haryana
Chandigarh, 28 Feb, 2019
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज जिला रेवाड़ी में 95 करोड़ 10 लाख 62 हजार रुपये की पांच महत्वाकांक्षी विकास परियोजनाओं का लोकार्पण किया, वहीं 7 करोड़ 82 लाख 64 हजार रुपये  की लागत से बनने वाली तीन परियोजनाओं के निर्माण कार्य की शुरुआत की।
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने जिला रेवाड़ी में विकास कार्यों की झड़ी लगाते हुए जनस्वास्थ्य अभियान्त्रिकी विभाग द्वारा 6785.81 लाख रुपये की लागत से बनाई गई नहर आधारित जल वितरण परियोजना बधराना की शुरूआत की। इस योजना के क्रियान्वयन से बावल विधानसभा क्षेत्र में आने वाले  31 गांवों और तीन ढाणियों में बसे लोगों को बेहतर जल आपूर्ति की सुविधा मिलेगी। इसी क्रम में, मुख्यमंत्री ने नौ करोड़ 94 लाख रूपये की लागत से बावल से साहबी नदी तक 12.5 किलोमीटर लंबी एचडीपीई पाइप लाइन सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट का भी उदघाटन किया। उन्होंने भाडावास के ग्रामीणों को नवनिर्मित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का तोहफा दिया। तीन करोड़ 59 लाख आठ हजार रूपये की राशि से तैयार प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का न केवल भाडावास के ग्रामीणों को लाभ मिलेगा बल्कि आसपास के ग्रामीणों को भी चिकित्सा सुविधा मिलेगी।
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कोसली विधानसभा क्षेत्र में आने वाले जैनाबाद गांव में स्थित राव बिरेन्द्र सिंह इंस्टीटयूट ऑफ इंजीनियरिंग एण्ड टैक्नोलोजी संस्थान में 2 करोड़ 71 लाख रूपये से बनाये गये प्रशासनिक ब्लाक का भी लोकार्पण किया। वहीं राजकीय महाविद्यालय कंवाली में 11 करोड़ रूपये की लागत से तैयार 20 कक्ष व एक बहुउद्देश्यीय हॉल का उदघाटन किया।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार विद्यार्थियों को गुणवîाापरक शिक्षा प्रदान करने के लिए कटिबद्घ है। सरकार की सोच है कि विद्यार्थियों को शिक्षा के साथ-साथ उन्हें स्वरोजगार से जोडऩे के लिए व्यवसायिक पाठ्यक्रमों को भी बढ़ावा दिया जाए ताकि विद्यार्थियों को शिक्षाग्रहण करने उपरांत रोजगार प्राप्त करने में किसी प्रकार की कठिनाई न हो। उन्होंने कहा कि लडकियों को उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करने हेतु 20 किलोमीटर के दायरे में कॉलेज स्थापित किये जा रहे हैं।
उन्होंने रेवाडी और कोसली विधानसभा क्षेत्र की तीन बडी परियोजनाओ का शिलान्यास भी किया जिनमें 94 लाख रूपये की लागत से बनने वाले वीआर ब्रिज 34.047 जेएलएन कैनाल निखरी डिस्ट्रीद्ब्रयूटरी, कोसली विधानसभा क्षेत्र के गांव सुरेहली में 2 करोड 38 लाख 64 हजार रूपये की लागत से बनने वाले खेल स्टेडियम और लुलाअहीर स्थित भगत फूल सिंह रिजनल सैंटर में 4 करोड 50 लाख रूपये की लागत से बनने वाले भवन का निर्माण भी शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *