गुरूग्राम में सीएम मनोहर लाल ने कौशल विकास मिशन के तहत ब्यूटी एण्ड वैलनेस सैंटर का किया उद्घाटन

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें राजनीति हरियाणा हरियाणा विशेष
  • मुख्यमंत्री मनोहर लाल नेे कौशल विकास मिशन के अंतर्गत किया ब्यूटी एण्ड वैलनेस सैंटर का उद्घाटन

  • गुरूग्राम में खोला गया मिशन के तहत पहला ब्यूटी एण्ड वैलनेस सैंटर

  • गुरूग्राम के अलावा हिसार, कुरूक्षेत्र और रोहतक में भी खोले जाएंगे सैंटर

  • युवाओं को रोजगार देने के उद्देश्य से सैंटर का शुभारंभ

  • सैंटरों में करीब 1490 युवाओं को दिया जा रहा है प्रशिक्षण

Yuva Haryana 
Gurugram, 08 Dec, 2019

हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने हरियाणा कौशल विकास मिशन के अंतर्गत सैक्टर 22 गुरुग्राम स्थित ब्यूटी एण्ड वैलनेस सैंटर का उदघाटन किया। साथ ही उन्होंने सैंटर में युवतियों को दी जा रहे प्रशिक्षण सैंटर का अवलोकन भी किया।

उन्होंने कहा कि युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने व रोजगार देने के उद्देश्य से इस सैंटर का शुभारंभ किया गया है। बता दें कि मिशन के तहत ब्यूटी एण्ड वैलनेस सैंटर गुरूग्राम के अलावा, हिसार, कुरुक्षेत्र और रोहतक में भी खोले गए हैं। इन सैंटरों में करीब 1490 युवाओं को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। श्रीराम वोकेशनल एण्ड कल्चरल सोसायटी की ओर से चलाए जा रहे इस टेऊनिंग सैंटर में करीब तीन-तीन महीने की अवधि के तीन कोर्स करवाए जा रहे हैं जिसमें एसीस्टेंट ब्यूटी थैरेपिस्ट, वैलनेस न्यूरो थैरेपिस्ट तथा सीनियर ब्यूटी थैरेपिस्ट शामिल हैं।  उन्होंने कहा कि सरकार का प्रयास है कि युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाने के लिए उन्हें हुनरमंद बनाया जाए।

इसके बाद मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हरियाणा कौशल विकास मिशन के तहत एैरोस्पेस सैक्टर में 6 महीने के प्रशिक्षण के लिए अमलोट कंपनी में चयनित 15 बच्चों के प्रथम बैच को प्रशिक्षण पत्र सौंपे।

मिशन के निदेशक राज नेहरू ने बताया कि इस प्रशिक्षण के लिए करीब 800 से अधिक सक्षम युवा के तहत पंजीकृत युवाओं ने आवेदन किया था जिसमें से टेस्ट के बाद करीब 100 बच्चों का साक्षात्कार लिया गया और अंत में 15 बच्चों का चयन किया गया। प्रशिक्षण के बाद इन बच्चों को इसी कंपनी में प्लेसमेंट दिया जाएगा। यह कंपनी जर्मनी की है जिसका सैंटर बैंगलोर में है। ये सभी बच्चे बैंगलोर सैंटर में ही प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *