चार साल के विकास का लेखाजोखा सरकार ने किया पेश, सीएम बोले- चौतरफा हुआ विकास

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें सरकार-प्रशासन हरियाणा हरियाणा विशेष

Yuva Haryana
Panchkula, 25 Oct, 2018

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने आज पंचकूला में सरकार के चार साल के कामकाज का लेखा जोखा जनता के सामने पेश किया। इस दौरान उन्होने बताया कि चार साल के कार्यकाल में सिस्टम को सही रास्ते पर लाया गया है और विकास का माहौल तैयार किया है।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने भ्रष्टाचार मुक्त हरियाणा का दावा किया। उन्होने कहा कि राज्य में भ्रष्टाचार को समाप्त किया है और विकास के लिए अब क्षेत्रवाद नहीं रहा है. बल्कि पूरे हरियाणा का हमने विकास किया है।

इस दौरान मुख्यमंत्री ने पत्रकारों को प्रधानमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना और जीवन बीमा का लाभ देने का ऐलान किया। मुख्यमंत्री ने पत्रकारों को स्वास्थ्य बीमा योजना के कार्ड वितरित किये।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने सरकार के चार साल के कामकाज पर एक पुस्तिका जारी की। मनोहर लाल ने कहा कि आंकड़ों से विकास की बहुत बातें सामने आती है, लेकिन इसके साथ ही विकास कामों के साथ पैमाना भी बदलना महत्वपूर्ण है। हमने विकास किया है।

मुख्यमंत्री ने बताया कि हमने हर तरफ विकास किया है और चारों तरफ भ्रष्टाचार को खत्म किया है। चारों तरफ अपने अपने पराये ना देखकर हर हलके में समान विकास किया है।

मुख्यमंत्री ने बताया कि पहले हरियाणा में लिंगानुपात 700-800 होता था लेकिन हमारी कोशिशों के बाद अब यह लिंगानुपात 940 से ऊपर हो गया है। राज्य में बेटी बचाओ, बेटी पढाओ अभियान का पूरा असर देखने को मिला है।

12 साल से कम उम्र की लड़कियों से दुष्‍कर्म करने वाले के लिए फांसी की सजा का कानून बनाने वाला हरियाणा पहला राज्‍य है।

मुख्यमंत्री ने कहाकि बिजली चोरी को रोकने के लिए हमने विशेष तौर पर काम किया है। राज्य में जहां बिजली की दरों में ऐतिहासिक कटौती की है वहीं बिजली चोरी को रोककर और बकाया बिलों को भुगतान करवाकर बिजली निगमों का घाटा खत्म किया है। अब बिजली निगमों का लाभ 400 करोड़ से ऊपर है।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि किसानों के कल्याण और विकास के लिए हमने महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। किसानों को भावांतर भरपाई योजना और अन्य स्कीमों के जरिये फायदा पहुंचाया है. किसानों की फसल खराब होने पर हमने सबसे ज्यादा मुआवजा दिया है। किसानों के लिए हर टेल तक पानी पहुंचाने का काम किया है।

मुख्यमंत्री ने बताया कि हमनें हर क्षेत्र में विकास के लिए काम किया है। केएमपी पर हम पांच नये शहर बसाने का काम किया जा रहा है. वहीं प्रदेश में सड़कों का विकास किया है। आज हर तरफ नई और साफ-अच्छी सड़के हैं।

सीएम मनोहरलाल ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना में हरियाणा देश में पहले स्थान पर है । इसके तहत 265 हॉस्पिटल रजिस्टर किए गए हैं। योजना के तहत पांच लाख रुपये के स्वास्थ्य सेवा का लाभ मिलता है। सभी श्रेणियों के साथ पत्रकारों को भी इसमें शामिल किया गया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *