बारिश प्रभावित इलाकों का सीएम ने किया हवाई सर्वेक्षण, स्पेशल गिरवादरी के आदेश दिये

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें सरकार-प्रशासन हरियाणा हरियाणा विशेष

Sahab Ram, Yuva Haryana
Chandigarh, 29 July, 2018

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने आज बारिश प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने हथिनीकुंड जाकर हवाई सर्वेक्षण के जरिये पूरा जायजा लिया। सीएम ने अधिकारियों को बारिश से प्रभावित इलाकों की स्पेशल गिरदावरी करवाने के आदेश दिए।

मुख्यमंत्री ने इससे पहले अधिकारियों की बैठक ली थी जिसमें पूरे हालात को लेकर चर्चा की गई थी। वहीं अधिकारियों ने बारिश प्रभावित इलाकों की पूरी जानकारी दी थी वहीं संभावित खतरे से निपटने के लिए भी पूरी तैयारियों की जानकारी सीएम को दी थी।

बता दें कि लगातार तेज बारिशों के चलते हथनीकुंड बैराज में जलस्तर बढ़ गया है। इसके चलते यमुनानगर और दिल्ली में बाद का खतरा मानो आसमान छू रहा है। शनिवार शाम को नदी का पानी का बहाव छह लाख क्यूसेक के ऊपर पहुंच गया । प्रशासन ने क्षेत्रों में हाई अलर्ट जारी कर दिया है मौसम विभाग ने अगले तीन दिन और भारी बारिश की आशंका जताई है ।

शनिवार को हथनीकुंड के 18 गेट खोल दिए गए जिसके चलते ये सारा पानी 72 घंटे में दिल्ली पहुंचेगा । भारी तबाही के कारण दिल्ली में बाढ़ का अलर्ट जारी किया है। यमुना के लगते क्षेत्रों में व्हाट्सप्प और मुनादी से लोगों को नदी के पास न जाने की चेतावनी  लगातार दी जा रही है। हरियाणा सिंचाई विभाग ने यमुनानगर, करनाल, पानीपत और सोनीपत में बाढ़ की आशंका जताई है। हाई अलर्ट के चलते अम्बाला में सेना और वायु सेना से भी सम्पर्क साधा गया है।

दिल्ली में यमुना के किनारे पर बस्सी झुग्गी झोपड़ियों के लिए भी बहुत बड़ा खतरा है। दिल्ली के मुख्यमंत्री  केजरीवाल ने भी बाढ़ पर आपात बैठक बुलाई है। वही इस पर हरियाणा सिंचाई विभाग के इंजीनयर इन चीफ वीरेंद्र सिंह का कहना है की जहां जहाँ बाढ़ की ज्यादा आशंका जताई है वहां वहां निगरानी रखी जा रही है ।बोट,नाव व और भी जरुरी सामान तैयार है। गुरूवार से ही बैराज से निकलने वाली सारी नदियों का पानी रोक दिया है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *