मुख्यमंत्री ने कई बड़ी परियोजनाओं को दी मंजूरी

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें सरकार-प्रशासन हरियाणा हरियाणा विशेष

Sahab Ram, Yuva Haryana

Chandigarh, 28 Jan, 2019

हरियाणा  में  विभिन्न स्थानों पर दो उप-स्वास्थ्य केंद्र, तीन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईआईटी), औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई), एक सौर ऊर्जा संयंत्र और एक सरकारी पशु चिकित्सालय स्थापित किये जायेंगे, इनकी स्थापना के लिए भूमि प्रदान करने के कई प्रस्तावों को  मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने  स्वीकृति प्रदान की है।
इसके अलावा, उन्होंने केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) को सोहना के गांव मंडावर की 2085 कनाल और 19 मरला भूमि की भूमि देने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी। 
 जिला हिसार के ग्राम माढा खंड नारनौंद में एक उप-स्वास्थ्य केंद्र की स्थापना की जाएगी और इस उप-स्वास्थ्य केन्द्र की स्थापना के लिए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इस उदेश्य के लिए स्वास्थ्य विभाग इस प्रयोजन के लिए  33 वर्ष की लीज अवधि पर ग्राम पंचायत माढा खण्ड की 2 कनाल भूमि देने के लिए विकास एवं पंचायत विभाग के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। 
इसके अलावा, मुख्यमंत्री ने जिला करनाल की ग्राम पंचायत समानाबहू की 16 कनाल और 3 मरला भूमि को 33 वर्ष की लीज अवधि पर स्वास्थ्य विभाग को उप-स्वास्थ्य केन्द्र के निर्माण हेतू देने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी। 
उन्होंने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के निर्माण के लिए ग्राम पंचायत चौरा खालसा, जिला करनाल की 12 कनाल और 10 मरला भूमि को 33 वर्ष की लीज अवधि पर  देने का भी अनुमोदन किया। इसके अलावा, उन्होंने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के निर्माण के लिए ग्राम पंचायत लिलोढ़, जिला रेवाड़ी की 15 कनाल और 7 मरला भूमि 33 साल की लीज अवधि पर प्रदान करने की भी मंजूरी दी। मुख्यमंत्री ने जिला गुरूग्राम में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के लिए स्वास्थ्य विभाग को ग्राम पंचायत नखडौला की12 कनाल भूमि देने को भी मंजूरी दी।
मुख्यमंत्री ने ग्राम पंचायत मंडावर, सोहना की 2085 कनाल और 19 मरला भूमि को निदेशालय, केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ), गृह मंत्रालय, सीजीओ कॉम्प्लेक्स, लोधी रोड, नई दिल्ली, सीआईएसएऊ यूनिट डीएमआरसी, शास्त्री पार्क नई दिल्ली को बाजार भाव पर देने की मंजूरी दी। 
इसके अलावा, उन्होंने भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईआईटी) के निर्माण के लिए जिला सोनीपत में ग्राम पंचायत किलोहडद की 48 एकड़, एक कनाल और 18 मरला भूमि  देने के प्रस्ताव को मंजूरी दी। इसके अलावा, उन्होंने औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के निर्माण के लिए ग्राम पंचायत जाखनदादी, जिला फतेहाबाद की 5 एकड़ भूमि को 33 वर्ष की लीज अवधि पर  प्रदान करने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी।
मुख्यमंत्री ने सोलर प्लांट की स्थापना के लिए 33 साल की लीज अवधि पर ग्राम पंचायत धांधलान जिला झज्जर की 45 एकड़, 5 कनाल और 7 मरला जमीन हरियाणा पावर जनरेशन कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एचपीजीसीएल) को देने के प्रस्ताव को मंजूरी दी।
उन्होंने सरकारी पशु चिकित्सा अस्पताल के निर्माण के लिए एक रुपए एक एकड़ प्रति वर्ष की दर से 33 साल की लीज अवधि पर ग्राम पंचायत नूरकीअहली, जिला फतेहाबाद की एक एकड़ जमीन पशुपालन और डेयरी विभाग को देने की भी मंजूरी दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *