सीएम के रोड शो में उमड़ा हुजूम, मुख्यमंत्री ने खोला सौगातों का पिटारा

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें सरकार-प्रशासन हरियाणा हरियाणा विशेष

Yuva Haryana
Kalka, 15 Nov, 2018

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के रोड शो का आज भारी जोश और उत्साह के साथ कालका में शुभारंभ हुआ। रोड शो में भारी संख्या में लोगों का हुजूम उमड़ा।

रेलवे स्टेशन के पास जनसभा को संबोधित करते हुये मुख्यमंत्री ने प्रदेश में चार साल के दौरान कराये गये विकास कार्यों का लेखा जोखा प्रस्तुत करते हुये कालका और पंचकूला के विकास के लिये रूपयों की झड़ी लगा दी। उन्होंने काली माता के मंदिर में पूजा अर्चना कर जनसभा एवं रोड शो का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि 2014-15 में हरियाणा का बजट 61 हजार करोड़ रुपए का था जो चौथे साल में 90 प्रतिशत बढक़र एक लाख 15 हजार करोड़ रुपये हो गया है। अगले साल इसे दुगुने से ज्यादा कर दिया जायेगा। विकास कार्यों के लिये बजट की कोई कमी नहीं है।

मुख्यमंत्री ने  100 करोड़ की लागत से बनने वाली सेब, फल एवं सब्जी मंडी की आधारशिला रखी। मुख्यमंत्री ने कहा कि सेब, फल, सब्जी मंडी बनाई जायेगी। इससे इस क्षेत्र के अलावा हिमाचल प्रदेश के बागवानों और किसानों को भी फायदा होगा। उनकी निर्भरता दिल्ली की आजादपुर मंडी पर कम हो जायेगी। इस मंडी से हजारों युवाओं को रोजगार मिलेगा। कृषि विपणन बोर्ड द्वारा पिंजौर में बनाई जाने वाली सेब, फल व सब्जी मंडी 100 करोड़ की लागत से बनाई जायेगी। इसमें वाशिंग, ग्रेडिंग, पैकेजिंग व वैक्सिंग, नियंत्रित वातावरण चैंबर, फ्रिजिंग, कोल्ड स्टोर, इलेक्टोनिक नीलामी, लोजिस्टिकस व अन्य सुविधायें उपलब्ध होंगी। शुरूआती चरण के विकास के लिये 10 करोड़ 27 लाख रुपये की राशि जारी की गई है। इससे 6 महीने के भीतर चारदीवारी, 6.83 किमी लंबी सडक़, 3968 वर्गमीटर लंबा कॉमनल प्लेटफार्म, 3600 वर्गमीटर का कवर्ड शेड और एक शौचालय ब्लाक बनाया जायेगा।

  उन्होंने कहा कि अब पोलिटेक्निक एवं कालेजों के प्राचार्य युवाओं के लर्निग लाइसेंस बनाने के लिये अधिकृत किये गये है। इस प्रकार सरकार ने घर बैठे ही अटल सेवा केंद्र, ईदिशा केंद्र, अंत्योदय सरल केंद्र आदि के माध्यम से सौ से अधिक सेवायें मुहैया करा दी हैं ताकि लोगों को दफ्तरों के चक्कर न लगाने पड़ें। इसके अलावा गरीबों किसानों, मजदूरों, महिलाओं के लिये भी अनेक कल्याणकारी कदम उठाये गये हैं। सरकार का प्रयास है कि हर योजना एवं सेवा को आसानी से गरीबों तक पहुंचे। इसके लिये इन योजनाओं का और सरलीकरण किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री शहरवासियों के अभिनंदन और स्वागत से गदगद हुये ओर उन्होंने ग्रामीण क्षेत्र के लिये दस करोड़ तथा शहरी क्षेत्र के लिये 20 करोड़ की राशि सहित 30 करोड़ देने की घोषणा के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि विधायक लतिका शर्मा ने उनसे कालका के विकास के लिए धनराशि की मांग की थी जो उन्होंने पूरी कर दी है।

  बैंड की मधुर धुन के साथ गाजे-बाजे के साथ बढ़ते काफिले का 40 संगठनों ने जगह-जगह जोरदार स्वागत किया। रास्तें में कई जगह 80 तोरण द्वार बनाये गये थे। हर द्वार पर मुख्यमंत्री और अन्य नेताओं की भव्य तस्वीरें लगाई गई। कई जगह मिठाई भी बांटी। सीएम को स्मृति चिह्न भी दिये गये। रोड शो सभा स्थल से शुरू होकर एसडी हाई स्कूल में खत्म हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *