राष्ट्रमंडल खेलों में पदक विजेता खिलाड़ियों को फिर मनाने में जुटी सरकार

Breaking खेल चर्चा में बड़ी ख़बरें सरकार-प्रशासन हरियाणा हरियाणा विशेष

Suman Kashyap. Haryana

Chandigarh, 24-05-2018

पिछले एक महीने से सरकार राष्ट्रमंडल खेलों के पदक विजेता खिलाड़ियों को सम्मानित करने के लिए अपने फैसले को बदल रही है। इससे विपक्ष भी खट्टर सरकार पर निशाना साधने से पीछे न हटा।

लेकिन अब खिलाड़ियों को मनाने के हरियाणा सरकार अपने प्रयास तेज कर रही है।
आपको बता दें कि आर्मी, रेलवे और दूसरे विभागों की तरफ से खेले खिलाड़ियों से बातचीत का जिम्मा खेल एवं युवा मामले विभाग के प्रधान सचिव डॉ. अशोक खेमका और निदेशक जगदीप सिंह को सौंपा गया है।

दो दिन पहले ही सरकार ने फैसला लिया था कि सिर्फ उन्हीं खिलाड़ियों को नकद इनाम राशि से सम्मानित किया जाएगा, जिन्होंने राष्ट्रमंडल खेलों में हरियाणा का प्रतिनिधित्व किया है।

पिछले लगभग एक महीने से इस मुद्दे पर जमकर राजनीति हो रही है और सरकार आए दिन अपने फैसले बदल रही है। अब एक बार फिर सरकार कटौती के साथ सभी खिलाड़ियों को सम्मानित करने पर राजी हो गई है।

प्रदेश की खेल नीति के तहत राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक हासिल करने वाले खिलाड़ियों को डेढ़ करोड़, रजत पदक विजेता को 75 लाख और कांस्य पदक विजेता को 50 लाख रुपये का इनाम दिए जाने का प्रावधान है। इन खेलों के प्रतिभागी खिलाड़ियों को साढ़े 7-7 लाख रुपये दिए जाने का प्रावधान है।

आपको यह भी बता दें कि नीति के अनुसार 22 में से 9 को ही नकद इनाम मिल सकता था, लेकिन सरकार ने सभी को सम्मानित करने का फैसला लिया। शर्त रखी कि उनके मूल विभाग से मिलने वाली राशि से कटौती करके बाकी रकम दी जाएगी। इसी को लेकर विवाद खड़ा हो गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *