Home Breaking हरियाणा में टोल टैक्स बढ़ने पर कांग्रेस ने सरकार को घेरा, लगाए ये आरोप

हरियाणा में टोल टैक्स बढ़ने पर कांग्रेस ने सरकार को घेरा, लगाए ये आरोप

0
0Shares

Yuva Haryana, Chandigarh
अखिल भारतीय कांग्रेस कोर कमेटी के सद्स्य व राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी रणदीप सिह सुरजेवाला पत्रकारो णे वीडियो कांफ्रेस के माध्यम से प्रेस वार्ता की व उनके हर सवाल का जवाब दिया।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि हरियाणा प्रदेश में 32 नेशनल हाईवे व तीन नेशनल एक्सप्रेस-वे हैं, जिनकी कुल लंबाई 3,531 किलोमीटर है। कुंडली मानेसर पलवल एक्सप्रेस वे, जिसे ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेव वे भी कहा जाता है, हरियाणा का महत्वपूर्ण हिस्सा है।

उन्होने कहा कि हरियाणा का हर हिस्सा व हर जिला राष्ट्रीय राजमार्ग से जुड़ा है। एक जिले से दूसरे जिले जाने के लिए भी अधिकतर समय राष्ट्रीय राजमार्ग से गुजरना पड़ता है। ऐसे में राष्ट्रीय राजमार्गों पर दिए जाने वाले टोल रेट सीधे-सीधे निजी वाहनों के खर्चे, बस यात्रा व आम जरूरत की वस्तुओं की कीमत पर सीधा प्रभाव डालते हैं, क्योंकि माल ढुलाई के सब ट्रक इत्यादि भी इन्हीं राष्ट्रीय राजमार्गों से गुजरते हैं।

सुरजेवाला ने कहा कि आज पूरे देश के साथ साथ हरियाणा प्रदेश कोरोना वायरस व आर्थिक मंदी की मार से ग्रस्त है। साढ़े पांच लाख से अधिक मजदूर पलायन कर अपने प्रदेशों में वापस लौट गए हैं। सभी उद्योग धंधे, व्यवसाय व व्यापार ठप्प पड़े हैं। हरियाणा में न तो खनिज है और न कच्चे माल का उत्पादन। दूसरे प्रदेशों से सड़क के रास्ते से कच्चा माल आता है और हरियाणा का उद्योग उसे बनाता है व पूरे देश व विदेश में निर्यात करता है। ऐसे में वाणिज्यिक वाहनों पर डाला गया हर बोझ हरियाणा के उद्योग को नॉनकम्पटीटिव बनाता है। यही असर खेती बाड़ी की चीजों, फल-फूल व सब्जी के दिल्ली सहित दूसरे प्रदेशों में ले जाकर बेचने पर भी है।

भाजपा – जजपा सरकार पर हमला बोलते हुए सुरजेवाला ने कहा कि 1 अप्रैल, 2020 से हरियाणा के लगभग सभी नेशनल हाईवे पर निजी वाहनों, यात्री वाहनों व वाणिज्यिक वाहनों की टोल दरों में वृद्धि कर हरियाणा की खेती, उद्योग व व्यवसाय पर गहरा प्रहार किया जा रहा है। एक तरफ कोरोना वायरस की मार, दूसरी तरफ आर्थिक मंदी की मार और तीसरी तरफ बढ़ती हुई टोल दरों से बढ़ती हुई महंगाई की मार। उदाहरण के तौर पर रोहतक, पानीपत नेशनल हाईवे 71A, रोहतक हिसार नेशनल हाईवे नं. 10 पर रामायणा व मदीना टोल प्लाजा, हिसार सिरसा नेशनल हाईवे नं. 9 पर लांधड़ी टोल प्लाज़ा तथा कुंडली मानेसर पलवल एक्सप्रेस-वे की बढ़ी हुई टोल दरों का चार्ट A1-A5 संलग्न है।

हरियाणा की गठबंधन सरकार से प्रश्न पूछते हुए सुरजेवाला ने कहा कि खट्टर सरकार चुप क्यों है? मुख्यमंत्री व उपमुख्यमंत्री मौन धारण क्यों किए हैं? श्री दुष्यंत चौटाला तो पुरानी दरों के टोल को ही उखाड़ने का वादा कर सत्ता में आए थे, तो फिर अब सत्ता में आने के बाद यह रहस्यमयी चुप्पी क्यों? हमारी मांग है कि बढ़ी हुई टोल दरों को फौरन वापस लिया जाए।

Load More Related Articles
Load More By Yuva Haryana
Load More In Breaking

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

हरियाणा में आज सामने आए 191 नए पॉजिटिव केस, देखिए मेडिकल बुलेटिन

Yuva Haryana, Chandigarh ये भी पढ़िय…