कंप्यूटर टीचर्स और लैब सहायकों की दो मांगों पर बनी सहमति

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें रोजगार सरकार-प्रशासन हरियाणा

Sahab Ram, Yuva Haryana
Chandigarh, 28 June, 2018

लंबे समय से धरने और आंदोलन की राह पर उतरे कंप्यूटर शिक्षकों और लैब सहायकों की सीएम आवास पर चल रही बैठक खत्म हो गई है। यहां पर आंदोलनरत कर्मचारियों और सरकार के बीच दो मांगों को लेकर सहमति बन गई है।

अपनी माँगों को लेकर पिछले एक महीने से पंचकूला स्थित शिक्षा सदन के पास धरने पर बैठे कंप्यूटर टीचर्स और लैब सहायकों को एक बार फिर से जल्द सेवा विस्तार और वेतन वृद्धि के आदेश जारी होने का आश्वासन मिला। बीरवार को सैंकड़ों की संख्या में प्रदर्शनकारी अचानक मुख्यमंत्री आवास पहुंच गए। पहले से तय कार्यक्रम के अनुसार प्रदेश भर से कंप्यूटर टीचर्स और लैब सहायक सरकार की वायदाखिलाफी से नाराज होकर प्रदर्शन करने के लिए चंडीगढ़ मुख्यमंत्री आवास पहुंचे।

भीड़ बढ़ते देख चंडीगढ़ प्रशासन ने सुरक्षा को देखते हुए प्रदर्शनकारियों को मौके से खदेड़ना शुरू किया इसके बाद भी जब प्रदर्शनकारी नहीं माने तो पुलिस ने बसों में भरना शुरू कर दिया। हालांकि बाद में मुख्यमंत्री आवास से प्रदर्शनकारियों को बातचीत के लिए बुलाया गया। जिसमें 5 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल पहले मुख्यमंत्री के एडीसी आलोक वर्मा को मिला। आलोक वर्मा ने फ़ोन पर शिक्षा विभाग से जानकारी मांगी जिसमें बताया गया आगामी दो दिन में सेवा विस्तार और वेतन वृद्धि के आदेश जारी होंगे। प्रतिनिधिमंडल में दोनों संघों के प्रदेश अध्यक्ष बलराम धीमान, सुरेन्द्र प्योंत, विनीता, गीता शर्मा और कर्मजीत सिंह शामिल थे।

इसके बाद कंप्यूटर टीचर और लैब सहायकों का एक प्रतिनिधिमंडल मुख्यमंत्री के पूर्व ओएसडी जवाहर यादव से मिला । यादव ने भी आगामी 2 दिन में सेवा विस्तार और वेतन वृद्धि के आदेश जारी करने का भरोसा दिलाया। बातचीत के दौरान यादव ने कहा मुख्यमंत्री द्वारा 6 महीने पहले लिये गए फैसले के अनुरूप जल्द नोटिफिकेशन जारी कर दिया जायेगा। उन्होंने बताया फैसले के अनुसार कंप्यूटर टीचर्स का वेतन 10 हजार से बढ़ाकर 21715 रु और लैब सहायकों का वेतन 6 हजार से बढाकर 11429 रु किया जायेगा जो कि पहली जनवरी 2018 से लागू किया जायेगा।

धरना रहेगा जारी :-

कंप्यूटर टीचर्स वेलफेयर एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष बलराम धीमान ने बताया सरकार ने फिलहाल स्कूल खुलने से पहले सेवा विस्तार और मुख्यमंत्री द्वारा लिए गए फैसले के अनुसार वेतन वृद्धि के आदेश जल्द जारी करने का आश्वासन दिया है। उन्होंने बताया इस प्रकार के आश्वासन पहले भी एक महीने में 8 बार मिल चुके है। इस बार फिर से हम दो दिन तक आदेशों का इंतजार करेंगे। लेकिन जब तक हमारी मुख्य माँग शिक्षा विभाग में समायोजन की पूरी नही हो जाती तब तक हम धरने से उठने वाले नहीं।

इधर कंप्यूटर लैब सहायक संघ के प्रदेश अध्यक्ष सुरेन्द्र प्योंत ने कहा पिछले एक महीने में जब भी हम प्रदर्शन करने के लिए सड़क पर उतरे है सरकार ने वाटर कैनन और लाठीचार्ज से रोकने की कोशिश की है। उन्होंने कहा एक महीने के दौरान 6 बार वाटर कैनन और लाठीचार्ज का प्रयोग दर्शाता है सरकार द्वारा लगातार आंदोलन को दबाने का प्रयास किया जा रहा है। लेकिन जब तक हमारी सभी माँगें पूरी नही हो जाती तब तक हमारा धरना लगातार जारी रहेगा।

मुख्य माँगें :-

1. बिना ब्रेक के लगातार अनुबंद्ध को बढ़ाया जाए।

2. मुख्यमंत्री के आदेशानुसार जल्द वेतन वृद्धि के आदेश जारी किये जायें।

3.कंप्यूटर टीचर्स और लैब सहायकों को शिक्षा विभाग ने समायोजित किया जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *