कोरोना वायरस से निपटने के लिए पंचकूला में तैयार किए जा रहे मास्क, भेजे जाएंगे चीन

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें हरियाणा हरियाणा विशेष

Umang Sheoran, Yuva Haryana, Panchkula

हरियाणा के गांव बक्शीवाला में स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिलाओं के द्वारा चीन में फैले कोरोना वायरस से निपटने के लिए मास्क बनाए जा रहे हैं। दावा किया जा रहा हैं कि इन मास्क को पहनने से कोरोना वायरस के संक्रमण से बचा जा सकता है।

बक्शीवाला की महिलाओं ने बताया कि ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत उन्हें 10 लाख मास्क तैयार करने का ऑर्डर मिला है। हिमाचल के परवाणू स्थित एक कंपनी को चीन से मास्क के लिए ऑर्डर मिला था, जिसने उन्हें यह काम सौंपा है। वहीं अब समूह की महिलाएं मास्क तैयार करने में जुटी हुई हैं।

आपको बता दें कि पहली बार में इन महिलाओं के द्वारा 10 लाख मास्क बनाए जाएगे। जिसके बाद इनकी सप्लाई चीन में की जाएगी। वहीं हरियाणा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन से जुड़े इस समूह से जुड़ी महिलाएं अपने पैरों पर खड़ा होने की कोशिश कर रही हैं। अब उनकी कोशिश रंग ला रही है।

स्वर्ण कौर ने बताया कि वह रोजाना दो हजार मास्क तैयार कर रही हैं, लेकिन आने वाले दिनों में इस टारगेट को पांच हजार रोजाना तक ले जाया जाएगा। फिलहाल 40 महिलाएं मास्क बनाने के काम में जुटी हैं। उनकी कोशिश है कि समूह से और भी महिलाओं को जोड़ा जाए। एडीसी मनीता मलिक ने बताया कि महिलाओं का यह प्रयास न केवल इन्हें आर्थिक मजबूती देगा, बल्कि आजीविका के नए रास्ते भी खोल रहा है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *