हरियाणा में BTech दाखिलों के लिए काउंसलिग सोमवार से, JEE रैंक के आधार पर होंगे सरकारी/प्राइवेट कॉलेजों में एडमिशन

Breaking Uncategorized बड़ी ख़बरें युवा हरियाणा
हरियाणा राज्य तकनीकी शिक्षा सोसाइटी (एचएसटीईएस) और तकनीकी शिक्षा विभाग राज्य तकनीकी विश्वविद्यालयों और राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेजों में सत्र 2018-19 के लिए बी.टेक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए पहली ऑनलाइन काउंसलिंग 25 से 28 जून, 2018 के बीच होगी।
दूसरी ऑनलाइन काउंसलिंग 10 जुलाई से जुलाई 13, 2018 तक आयोजित की जाएगी। बीई या बी.टेक चार साल के पाठ्यक्रम के लिए नान-मेडिकल विषय में 12 वीं कक्षा में न्यूनतम 45 प्रतिशत और जेईई (मेन) 2018 में रैंक के आधार पर है।
राज्य तकनीकी विश्वविद्यालयों में गुरु जम्भेश्वर विज्ञान और तकनीकी विश्वविद्यालय, हिसार, दीन बंधु छोटू राम विज्ञान और तकनीकी विश्वविद्यालय, मुरथल सोनीपत और वाईएमसीए विज्ञान और तकनीकी विश्वविद्यालय, फरीदाबाद शामिल हैं। राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेजों में चौधरी देवी लाल राज्य इंजीनियरिंग और तकनीकी संस्थान, सिरसा, राज्य इंजीनियरिंग और तकनीकी संस्थान, नीलोखेड़ी, करनाल, चौधरी रणबीर सिंह राज्य इंजीनियरिंग और तकनीकी संस्थान, झज्जर और राव बीरेन्द्र  सिंह राज्य इंजीनियरिंग और तकनीकी संस्थान, रेवाड़ी शामिल हैं। इसके अलावा, नौ राजकीय विश्वविद्यालय विभाग और 114 निजी इंजीनियरिंग कॉलेज भी हैं।
लड़कियों के लिए प्रवेश हेतु 25 प्रतिशत होरिजोंटल आरक्षण है। आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के छात्रों को एआईसीटीई की टयूशन फीस में छूट योजना का लाभ मिलेगा। प्रवेश में हरियाणा सरकारी स्कूल के टॉपर्स छात्रों को भी विशेष लाभ मिलेगा। 
काउंसलिंग के लिए अधिक जानकारी वेबसाइट www.techadmissionshry.gov.in और www.hstes.org.in से ली जा सकती है। इसके अलावा, कोई भी व्यक्ति टोल फ्री नम्बर 1800-420-2026 पर कॉल कर सकता है और ईमेल  onhscshelp327@gmail.com पर सम्पर्क कर सकता है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *