छछरौली में खुलेगी डीएवी महिला यूनिवर्सिटी, सरकार ने मंजूर किया CLU, हुड्डा सरकार ने किया था नामंजूर

Breaking बड़ी ख़बरें सरकार-प्रशासन हरियाणा

Yuva Haryana
Chandigarh, 17 March 2018

खानपुर स्थित बीपीएस महिला विश्वविद्यालय के बाद अब प्रदेश में लड़कियों के लिए दूसरी यूनिवर्सिटी खुलने वाली है।
हरियाणा सरकार ने जिला यमुनानगर की तहसील छछरौली के गांव पनजेटो, मुकरामपुर, चनेता और मुंडखेरा की जमीन पर डीएवी महिला विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए भूमि उपयोग परिवर्तन (सीएलयू) की अनुमति देने का निर्णय लिया है। यह विश्वविद्यालय 193.04 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से 56.79 एकड़ भूमि पर स्थापित किया जाएगा।
उल्लेखनीय है कि डीएवी प्रबंधन समिति द्वारा पहले सीएलयू प्रदान करने के लिए किए गए आग्रह को मार्च, 2013 में पिछली राज्य सरकार ने खारिज कर दिया था।
यमुनानगर और जगाधरी दो बड़े शहरों के निकट स्थित यह विश्वविद्यालय मुख्य रूप से इन दो शहरों में रहने वाली लगभग पांच लाख आबादी की जरूरतों को पूरा करेगा।

डीएवी प्रबंधन को रूपांतरण शुल्क के रूप में से 60 रुपये प्रति वर्ग मीटर की दर से 1.37 करोड़ रुपये से अधिक की राशि जमा करनी होगी और यह अंडरटेकिंग देनी होगी कि स्थल के नगरीय सीमा के भीतर आने पर बाह्य विकास प्रभार (ईडीसी) का भुगतान करेगा। आवेदक को यह अंडरटेकिंग भी देनी होगी कि राष्ट्रीय राजमार्ग-907 के साथ चौड़ी की जाने वाली प्रस्तावित सडक़ और 45 मीटर चौड़े ग्रीन बेल्ट में आने वाली जमीन पर कोई निर्माण नहीं किया जाएगा और निकट भविष्य में उसके अधिग्रहण पर भी कोई आपत्ति नहीं करेगा।
इसके अतिरिक्त आवेदक को यह अंडरटेकिंग भी देनी होगी कि स्थल के माध्यम से गुजरने वाली हाई टेंशन (एचटी) लाइनों के राइट ऑफ वे (आरओई) में कोई भी निर्माण नहीं किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *