हरियाणा में डीसी और एसपी को लिखनी होगी डेली डायरी, सरकारी फरमान जारी

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें राजनीति सरकार-प्रशासन हरियाणा हरियाणा विशेष

Yuva Haryana 
Chandigarh, 30 Nov, 2019

भाजपा की मंथन बैठकों में आए फीडबैक के बाद सरकार ने राज्य के सभी डीसी और एसपी को डेली डायरी लिखने के निर्देश दिए हैं। पूर्व मुख्यमंत्री स्व. बंसीलाल अपने राज में अधिकारियों से डेली डायरी लिखवाया करते थे

बता दें कि कुछ समय के लिए पूर्व सीएम ओमप्रकाश चौटाला ने भी यह काम कराया। वहीं पूर्व मुख्यमंत्री रहें भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने भी अपनी सरकार के पहले कार्यकाल में दो से तीन साल तक अफसरों से डायरी लिखवाई, लेकिन तब यह काम डीसी या एसपी नहीं बल्कि जिला सूचना एवं जन संपर्क अधिकारी (डीपीआइआरओ) करते थे।

बंसीलाल की सरकार में डीपीआइआरओ काफी पावरफुल थे। उन्हें एक कालम में डीसी की एसीआर तक लिखने की पावर थी
अब मुख्यमंत्री मनोहर लाल की सरकार ने डीसी व एसपी को डेली डायरी लिखने को कहा है। डेली डायरी में अधिकारियों को यह दर्ज करना होगा कि उन्होंने दिन में कुल कितनी बैठकें की। बैठकों का ब्योरा भी इस डायरी में देना होगा।
उन्हें बताना होगा कि किस विभाग की बैठक ली गई, उसमें कौन आया और कौन नहीं आया। किन मुद्दों पर चर्चा होगी। कितने जनप्रतिनिधियों से हर रोज मिले। कितने लोग शिकायतें लेकर आए। कितने विकास कार्यों का अवलोन किया। डेली डायरी में विकास कार्यों की प्रगति रिपोर्ट भी दर्ज करनी होगी।
इस डायरी को मुख्यमंत्री मनोहर लाल या डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला किसी भी समय देख सकते हैं। फील्ड में दौरे के दौरान अधिकारियों को यह डायरी अपने पास रखनी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *