करनाल की बेटी कल्पना चावला की 16वीं पुण्यतिथि आज, जिस स्कूल में पढ़ती थी, हर साल की तरह बच्चों ने दी श्रद्धांजलि

Breaking कला-संस्कृति चर्चा में देश बड़ी ख़बरें हरियाणा हरियाणा विशेष

Karamjeet Virk, Yuva Haryana

Karnal, 1 Feb, 2019

अंतरिक्ष परी और करनाल की बेटी कल्पना चावला की आज 16 वीं पुण्यतिथि करनाल के टैगोर स्कूल में मनाई गई। कल्पना चावला ने इस स्कूल से पढ़ाई की थी, जहां पर हर साल उनकी पुण्यतिथि मनाई जाती है और बच्चों को कल्पना चावला आवार्ड से सम्मानित भी किया जाता है। ताकि उनका प्रोत्साहन बड़े और वह भी कल्पना चावला के नक्शे कदमो पर चलें।

इस कार्यक्रम में करनाल की जिला शिक्षा अधिकारी समेत बीजेपी पार्षद शिरकत करने पहुंचे, जिन्होंने स्कूल में पड़ रही दस स्कूली होनहार छात्राओं को 25 -25 हजार रूपये के चेक देकर कल्पना चावला एक्सीलेंस आवार्ड से सम्मानित भी किया। वहीं बच्चों का भी कहना है की हम भी कल्पना चावला के दिखाए हुए राह पर चलेंगे और अपने देश और अपने माता- पिता के साथ- साथ अपने शहर का भी नाम रोशन करेंगे।

बता दें कि करनाल की बेटी कल्पना चावला का जन्म 17 मार्च 1962 में करनाल में हुआ था। कल्पना चावला का बचपन का नाम मोंटू था और तीन साल की उम्र में कल्पना नाम रखा गया। 1 फरवरी 2003 को  कोलम्बिया स्पेस शेटल वापिसी के वक्त स्पेस शेटल में आग लग जाने के कारण शेटल में सवार कल्पना चावला समेत सभी सात एस्ट्रोनॉट मारे गये थे ।

आज के दिन ही कल्पना चावला अपने साथियों के साथ अपने अंतरिक्ष मिशन से वापिस धरती पर लोट रही थी, जिसमें धरती पर आने से 16 मिनट पहले ही उनके यान में कोलम्बिया में आग लग गई थी और यान में सभी अन्तरिक्ष में गए कल्पना चावला और दुसरे साथी अपने मिशन को अधुरा छोड़ कर उस हादसे का शिकार हो गए।

जिसके बाद करनाल की बेटी कल्पना चावला को सभी देश वासी भुला नहीं पाए और आज के दिन हर साल की तरह कल्पना करनाल के जिस टैगोर स्कूल में पड़ती थी, वहां स्कूली बच्चों द्वारा कल्पना को हर साल श्रद्धांजलि दी जाती है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *