Haryana के बीचोंबीच से होकर गुजरेगा ये एक्सप्रेस वे, प्रोजेक्ट पर काम हुआ शुरु

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें हरियाणा हरियाणा विशेष

Yuva Haryana, Chandigarh

हरियाणा के छह जिलों से होकर गुजरने वाले दिल्ली-कटरा-अमृतसर एक्सप्रेस वे पर काम शुरु हो गया है। नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने करीब 30 हजार करोड़ रुपये के इस प्रोजेक्ट पर हरियाणा में डीपीआर तैयार करने के लिए टेंडर भी जारी कर दियाहै। माना जा रहा है कि अगले महीने तक जमीन अधिग्रहण का काम शुरु हो जाएगा।

दिल्ली-कटरा-अमृतसर एक्सप्रेस वे भारतमाला प्रोजेक्ट के तहत है। इसमें हरियाणा के झज्जर, रोहतक, सोनीपत, करनाल, जींद और कैथल का कुछ हिस्सा आते हुए पंजाब की सीमा में मिलेगा। इस एक्सप्रेस वे की कुल लंबाई 575 किलोमीटर लंबी है। वहीं इसके लिए मै. फीडबैक इन्फ्रा प्रा. लिमिलेड ने ड्रोन से सर्वे का काम भी शुरु कर दिया है।

विभाग के मुताबिक जिन गांवों से यह एक्सप्रेस वे गुजरेगा उन गांवों की जमीनों का राजस्व रिकॉर्ड भी विभाग ने जुटाना शुरु कर दिया है। राजमार्ग के प्रोजेक्ट डायरेक्टर केएम शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि एक-डेढ़ महीने के भीतर भीतर जमीन अधिग्रहण की अधिसूचना भी जारी कर दी जाएगी।

विभाग के अधिकारियों के मुताबिक हरियाणा के लोगों को इस एक्सप्रेस वे से काफी फायदा भी होगा। क्योंकि इस एक्सप्रेस वे से जहां रोजगार के साधन मुहैया होंगे वहीं जम्मू-कटड़ा-अमृतसर जाने में भी कम समय लगेगा।

राष्ट्रीय राजमार्ग अथॉरिटी के मुताबिक हरियाणा में इस एक्सप्रेस वे की लंबाई करीब 170 किलोमीटर की रहेगी, जबकि पंजाब में यह करीब 300 किलोमीटर की दूरी का होगा। यह एक्सप्रेस वे तैयार होने के बाद अमृतसर व कटड़ा एक ही कॉरिडोर पर आ जाएंगे जिससे पर्यटकों को भी काफी फायदा होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *