Home Breaking सम्भव हुआ डेंगू का इलाज, भारत के वैज्ञानिकों ने तैयार की दवा

सम्भव हुआ डेंगू का इलाज, भारत के वैज्ञानिकों ने तैयार की दवा

0

Yuva Haryana,

New Delhi, (16 April 2018)

गर्मी के मौसम में देश में बढ़ता हैं मच्छरों का आतंक और इसी आतंक के चलते बढ़ती है बीमारियां। मच्छरों से फैलने वाली बीमारियों में से सबसे खतरनाक है डेंगू। अभी तक डेंगू के लिए देश में कोई दवा नहीं थी। जिस कारण मरीजों का बचना भी बहुत मुशकिल हो जाता था। लेकिन अब ऐसा नही होगा।

क्योंकि दुनिया में पहली बार भारतीय वैज्ञानिकों ने डेंगू बीमारी के इलाज के लिए दवा विकसित कर ली है। इसका शुरूआती परीक्षण पूरी तरह से सफल रहा है। इस दवा को बाजार में लाने से पहले ग्लोबल स्टैंडर्ड के तहत बड़े पैमाने पर क्लीनिकल ट्रायल किया जा रहा है।

डेंगू की इस दवा को बनाने में वैज्ञानिकों को पूरे 2 साल का समय लगा है। 2019 तक डेंगू के आम मरीजों के लिए यह दवा बाजार में उपलब्ध होने की उम्मीद है। बता दें कि यह दवा पूरी तरह से आयुर्वेदिक है इसे सात तरह की औषधीय पौधों से तैयार किया गया है।

पायलट स्टडी में 90 मरीजों को जो दवा दी गई थी वह काढ़े के तौर पर लिक्विड फॉर्म में दी गई थी। लेकिन अभी जो क्लीनिकल ट्रायल चल रहे हैं उसमें मरीज को टैबलेट के फॉर्म में दवा दी जा रही है। दवा का डोज सात दिनों का तय किया गया है। दिन में दो बार एक-एक टैबलेट लेनी होगी। कीमत को लेकर कहा जा रहा है कि इस दवा के दाम बहुत ज्यादा नहीं होंगे।

बता दें कि दवा का चूहों और खरगोश पर सफल अध्ययन होने के बाद पायलट स्टडी की तौर पर गुड़गांव के मेदांता अस्पताल, कर्नाटक के बेलगाम और कोलार मेडिकल कॉलेज में भर्ती डेंगू के 30-30 मरीजों को यह दवा दी गई। पता चला कि दवा देने के बाद मरीज के ब्लड में प्लेटलेट्स की मात्रा जरुरत के अनुसार बढ़ती गई। एक भी मरीज पर किसी तरह का कोई साइड इफेक्ट्स नहीं देखने को मिले।

देश में डेंगू से 5 साल में एक हजार से ज्यादा मौतें- 

वर्ष            मरीजों की संख्या        मृतक संख्या

2013               75,808                       193

2014                40,571                       137

2015                 99,913                      220

2016                 1,29,166                  245

2017                 1,57,220                  250

Load More Related Articles
Load More By Yuva Haryana
Load More In Breaking

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

भिवानी से बीजेपी विधायक का पीए मिला कोरोना पॉजिटिव, एमएलए का परिवार होम क्वारन्टीन

Yuva Haryana, Bhiwani भिवानी के भाजपा विधायक घनश्याम सर्राफ का निजी सहायक (पीए) कोरोना पॉज…