Home Breaking डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने डॉ. प्रेम कैंसर एवं सुपर स्पेशलिटी अस्पताल का किया उद्घाटन

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने डॉ. प्रेम कैंसर एवं सुपर स्पेशलिटी अस्पताल का किया उद्घाटन

0
0Shares

Yuva Haryana, Panipat

प्रदेश के उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि मानव जीवन का स्वास्थ्य अहम मुद्दा है और ग्रामीण क्षेत्र में आज भी पहला सुख निरोगी काया को ही माना जाता है। वे मंगलवार को पानीपत के गांव बड़ौली में डॉ. प्रेम कैंसर एवं सुपर स्पेशलिटी अस्पताल का उद्घाटन करने के उपरांत मीडिया से रूबरू हो रहे थे। इस दौरान उन्होंने कहा कि इस अस्पताल का शुभारम्भ हो जाने से अब पानीपत जिला के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध हो सकेंगी।

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में आयुष्मान भारत योजना एक मील का पत्थर साबित होगी। इस योजना के तहत पानीपत जिला के 75 हजार 392 परिवारों को स्वस्थ्य सुरक्षा कवर उपलब्ध करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस योजना की विशेषता यह है कि इस योजना में शामिल परिवार को 5 लाख रूपये वार्षिक का स्वास्थ्य बीमा कवर उपलब्ध करवाया गया है। इस योजना के तहत लाभार्थी परिवार का सदस्य बीमार होने अथवा एक्सीडेंट हो जाने पर 5 लाख रूपये तक के बीमे का लाभ सरकारी और प्राईवेट अस्पतालों में प्राप्त कर सकता है। उन्होनें कहा कि इस योजना के तहत अधिकतर परिवारों के गोल्डन कार्ड बनाए जा चुके हैं और शीघ्र ही शेष परिवारों को भी गोल्डन कार्ड उपलब्ध करवा दिए जाएंगे। आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनाने का कार्य अब प्रदेश के प्रत्येक जिला की सभी सीएससी केन्द्रों पर तेजी से करवाया जाएगा।

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार को श्रमिकों की चिन्ता है और सरकार ने रजिस्टर्ड श्रमिकों को भी 60 साल की आयु के बाद बुढापा पेंशन से 500 रूपये अधिक मासिक पेंशन देने का निर्णय लिया है। हरियाणा सरकार औद्योगिक विकास को प्राथमिकता दे रही है। लेकिन प्रदेश के कुछ उद्योगपति अपने लाईसेंस का नवीनिकरण समय पर नही करवा रहे हैं। इसी के दृष्टिगत हरियाणा के सभी छोटे-बड़े उद्योगों का सर्वे करवाया जा रहा है ताकि उद्योगों और श्रमिकों को सरकार की ओर से निर्धारित सभी सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा सकें।

दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हरियाणा सरकार अपने कॉमन मिनिमम प्रोग्राम के तहत कार्य कर रही है और अपने शासनकाल के अल्पसमय में ही सरकार ने अनेक महत्वपूर्ण निर्णय लिए हैं। प्रदेश में 28 लाख से अधिक लोग बुढापा पेंशन जैसी अनेक पेंशन ले रहे हैं और अभी हाल ही में सरकार ने 250 रूपये मासिक पेंशन में भी बढोतरी की है। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार समाज के हर वर्ग के बच्चें को उच्चकोटि की शिक्षा दिलवाने के लिए शीघ्र ही नई शिक्षा नीति लागू करेगी ताकि ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों को भी सरकारी स्कूलों में अच्छी शिक्षा दी जा सके।

उन्होंने कहा कि सरकार जहां औद्योगिक विकास को बढ़ावा देना चाहती है वहीं सरकार ने किसानों और मजदूरों के लिए भी अनेक योजनाएं लागू की हैं। उन्होंने कहा कि जल का जहां संरक्षण पुर्नभरण होना चाहिए वहीं जल का शुद्धीकरण करके पुन: उद्योगों और कृषि कार्यो में प्रयोग किया जाना चाहिए। इसके अलावा सरकार ठोस कचरा प्रबंधन की अनेक योजनाएं लागू कर रही है।

इस अवसर पर विधायक प्रमोद विज, ग्रामीण विधायक महिपाल ढांडा, सिविल सर्जन डॉ. जितेन्द्र काद्यान, डॉ. पंकज मुटनेजा, डॉ. अभिनव, डॉ. रचना मुटनेजा, भाजपा के वरिष्ठ नेता नीतिसैन भाटिया, जेजेपी की वरिष्ठ नेता कुमारी फूलवती आट्टा, जेजेपी के वरिष्ठ नेता देवेन्द्र सिंह काद्यान, डॉ. रिनी शर्मा, डॉ. नवीन भाटिया, डॉ. जे.आर.सेठी के अलावा पानीपत जिला के अनेक डॉ. मौजूद रहे।

 

Load More Related Articles
Load More By Yuva Haryana
Load More In Breaking

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

राज्य की 95 पैक्स (PACS) सोसाइटियों की होगी कायापलट, अब करेंगी मल्टी पर्पज सैंटर के रूप में काम

ग्रामीण क्षेतî…