डीजल की होम डिलीवरी शुरू, जल्द होगा सभी क्षेत्रों में विस्तार

दुनिया देश बड़ी ख़बरें बिजनेस

Yuva Haryana

New Delhi (22 March 2018)

इंडियन ऑयल कॉरेपोरेशन (आइओसी) ने पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर डीजल की होम डिलीवरी शुरू कर दी है। कंपनी ने इस पायलट प्रोेजेक्ट की शुरुआत पुणे से की है। जल्दी ही कंपनी देश के दूसरे हिस्सों में भी यह सेवा शुरू करेगी। इसके बाद कंपनी पेट्रोल की भी डोर स्टेप डिलीवरी शुरू करेगी।

कंपनी ने डीजल की होम डिलीवरी के लिए मध्यम आकार की पेट्रोल पंपों जैसी मशीन और टैंक ट्रक पर लगाया है। आईओसी के चेयरमैन संजीव सिंह ने कहा कि पेट्रोलियन एंड एक्सप्लोसिव्स सेफ्टी ऑर्गनाइजेशन (पेसो) से अनुमति मिलने के बाद डीजल की होम डिलीवरी शुरू करने की इंडियन ऑयल पहली कंपनी बन गई है।

पुणे में शुरू की गई सेवा का तीन महीने तक अध्ययन किया जाएगा। कंपनी जल्दी ही इसी तरह पेट्रोल की भी होम डिलीवरी शुरू करेगी। कंपनी शुरू में शॉपिंग मॉल और व्यापारिक प्रतिष्ठनों जैसे स्थिर ग्राहकों पर खास जोर दे रही है। यह ग्राहक जेनसेट चलाने के लिए डीजल का इस्तेमाल करते हैं।

आइओसी ट्रांसपोर्ट कंपनियों पर भी ध्यान दे रही है। यह सेवा किसानों जैसे ग्राहकों के लिए भी है, जिन्हें सिर्फ डीजल लेने के लिए पेट्रोल पंप पर जाना पड़ता है। आइओसी की तरह दूसरी सरकारी तेल कंपनी हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन और भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन को भी पेसो से होम डिलीवरी के लिए अनुमति मिल गई है। उन्हें ट्रायल रन के लिए दूसरे क्षेत्र दिये जाएंगे।

ट्रायल रन के अनुभवों के आधार पर इस सेवा का दूसरें शहरों में विस्तार किया जाएगा। डोर स्टेप डिलीवरी का इस्तेमाल उन क्षेत्रों में किया जा सकता है जहां 5 किलोमीटर के दायरे में कोई पेट्रोल पंप नहीं है। होम डिलीवरी का मकसद पेट्रोल पंपों पर लंबी लाइनें को खत्म करना भी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *