रेलवे में नौकरी पाना हुआ मुश्किल, किये 3 बदलाव

देश बड़ी ख़बरें

देश में नौकरी पाना कितना मुश्किल होता जा रहा है, यह हम आए दिन भर्तियों में लगने वाली भीड़ के देखकर अंदाजा लगा सकते है। सिमटती नौकरियों के बाद अब सरकार भर्तियों के नियमों में बदलाव करती नजर आ रही है। देश के सभी 21 रेलवे भर्ती बोर्ड की ओर से ALP और टेक्नीशियन के कुल 26502 पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगा गया है। जिसकी 3 फरवरी से ही ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। आवेदन करने की अंतिम तारीख 5 मार्च है।

लेकिन इस बार रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) की भर्ती परीक्षा में शामिल होने के लिए अभ्यर्थियों को 5 गुना ज्यादा शुल्क देना होगा, जनरल व OBC कैटेगरी के अभ्यर्थियों को 100 रुपए की जगह अब 500 रुपए देने होंगे। यह पहला मौका है जब भर्ती बोर्ड द्वारा लिए जाने वाले आवेदन शुल्क में 5 गुना वृद्धि कर दी गई है। इसके पहले ALP की भर्ती परीक्षा के लिए 100 रुपए शुल्क लिया जाता था।

वहीं एससी/एसटी के अभ्यर्थियों से भी पहली बार RRB ने 250 रुपए आवेदन शुल्क मांगा है, लेकिन यह शुल्क वापिस कर दिया जाएगा। पर यह उन्हें ही वापिस किया जाएगा, जो परीक्षा में उपस्थित होंगे। आवेदन शुल्क वापिस लेने के लिए संबंधित अभ्यर्थी को रेलवे के साथ अपनी बैंक डिटेल शेयर करनी होगी।

वहीं दूसरा बदलाव रेलवे भर्ती बोर्ड ने यह किया है कि परीक्षाओं में आवेदन करने के दौरान अभ्यर्थियों के लिए अब आधार नंबर अनिवार्य नहीं होगा। आधार की अनिवार्यता से जुड़ा मामला अभी कोर्ट में विचाराधीन है। ऐसे में भर्ती बोर्ड नहीं चाहता कि परीक्षा को लेकर किसी भी तरह का कोई कानूनी विवाद हो।

तीसरा और सबसे बड़ा झटका जो RRB ने दिया है, वह यह है कि इस बार ऑनलाइन आवेदन में भर्ती बोर्ड और पद के विकल्प का कॉलम ही खत्म कर दिया गया है। अभी तक अभ्यर्थी एक से ज्यादा पदों के लिए आवेदन कर सकते थे, लेकिन इस बार ऐसा नहीं है। इस बार आवेदन करने के बाद एक ऑनलाइन टेस्ट लिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *