Home राजनीति स्कूलों में दाखिले फार्म पर “क्या आपके अभिभावक अशुद्ध व्यवसाय में हैं” पूछने पर बढ़ा विवाद, सुरजेवाला ने इसे नस्लीय भेदभाव कहा

स्कूलों में दाखिले फार्म पर “क्या आपके अभिभावक अशुद्ध व्यवसाय में हैं” पूछने पर बढ़ा विवाद, सुरजेवाला ने इसे नस्लीय भेदभाव कहा

1
0Shares

Yuva Haryana

Chandigarh (12 April 2018)

कांग्रेस ने स्कूलों के दाखिले के फार्म में निजी जानकारी मांगे जाने पर विरोध जताया है। कांग्रेस ने इसे नस्लीय और धार्मिक सोच वाला करार दिया है। रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि यह बेहद आपत्तिजनक है और इसमें बच्चों से यह भी पूछा गया है कि उनके अभिभावक ‘अनक्लिन प्रोफेशन’ में तो नहीं हैं। मनोहरलाल सरकार इस फार्म को तुरंत वापस ले और इसके लिए लोगों से माफी मांगे।

सुरजेवाला ने कहा कि स्कूललों में दाखिले के लिए जारी फार्म में ऐसी जानकारियां मांगना नस्लीकल, जातीय और धार्मिक संकीर्णता को दर्शाता है। हरियाणा सरकार द्वारा विद्यार्थियों के दाखिले के समय उनके अभिभावकों के बारे में सौ तरह की निजी जानकारी मांगा जाना पूरी तरह गलत है।

उन्होंने कहा कि इतना ही नहीं मनोहर लाल सरकार ने इस फार्म में बच्चों से पूछा है कि क्याक उनके माता-पिता ‘अनक्लीन प्रोफेशन’ में हैं। सुरजेवाला ने पूछा कि मनोहर लाल सरकार बताए कि वह किसे अनक्लीन प्रोफेशन मानती है। क्या वह सफाई कर्मचारी के कार्य को अनक्लीन प्रोफेशन मानती है या मेहनत मजदूरी करने वालों को वह ‘अनक्लीन प्रोफेशन’ के दायरे में मानती है।

सुरजेवाला ने इसके लिए मनोहर लाल सरकार से माफी मांगने को कहा है। उन्होंने कहा कि सरकार इस तरह की जानकारी मांगे जाने के फार्म को तत्काल वापस ले। उन्होंने सवाल पूछा , मनोहरलाल सरकार बताए कि वह किस वजह से अभिभावक और छात्रों की व्यक्तिगत जानकारियां एकत्रित कर रही है। इन जानकारियों का वह क्या करेंगी।

बता दें कि स्कूलों में दाखिला फार्म छात्रों और अभिभावक का सर्विलांस फार्म हो गया है। इसमें छात्रों के अभिभावकों के बैंक अकाउंट नंबर, उनकी धर्म-जाति, आधार नंबर, आयकर नंबर की जानकारी मांगी जा रही है। सुप्रीम कोर्ट ने भी अभी आधार को जरूरी नहीं बनाया है। ऐसे में यह कदम सरकार की औऱ किरकीरी करवा रहा है।

Load More Related Articles
Load More By Yuva Haryana
Load More In राजनीति

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

8 जून से खुलेंगे मॉल्स, रेस्टॉरेंट और मंदिर, केंद्र सरकार ने जारी किए ये दिशा-निर्देश

Yuva Haryana, Chandigarh कोरोना वाय&…