हरियाणा में अब नसबंदी ऑपरेशन फेल होने पर मिलेगी दोगुना क्षतिपूर्ति राशि

Breaking चर्चा में दुनिया देश बड़ी ख़बरें हरियाणा हरियाणा विशेष

परिवार नियोजन को बढ़ावा देने के लिए हरियाणा सरकार ने ऑपरेशन फेल होने पर क्षतिपूर्ण राशि को दोगुना कर दिया है। हेल्थ एक्सपर्ट टीम का कहना है की हरियाणा में प्रजनन दर को कम करने के उद्देश्य से परिवार नियोजन के ऑपरेशन्स को बढ़ावा दिया जा रहा है। बता दें की पहले ये राशि 30 हजार थी, लेकिन दो गुना होने के बाद अब 60 हजार हो चुकी है।

साथ ही हरियाणा के स्वास्थ्य विभाग ने वर्ष 2013-14 से लम्बित असफल नसबंदी ऑपरेशन्स के 495 मामलों में हर्जाना राशि का भुगतान भी कर दिया है। हरियाणा स्वास्थ्य विभाग की मानें तो 2018-19 में अगस्त तक राज्य के विभिन्न जिलों के सरकारी अस्पतालों में नसबंदी के 11699 ऑपरेशन किए जा चुके हैं।

जुलाई में विश्व जनसंख्या दिवस पर स्वास्थ्य विभाग की ओर से आयोजित पखवाड़े में 1251 महिलाओं और 199 पुरुषों ने परिवार नियोजन के ऑपरेशन्स करवाए थे। 502 महिलाओं ने इंजेक्शन लगवाकर खुद को 3 महीने के लिए गर्भधारण से दूर किया था।

वर्ष 2016-17 में सुप्रीम कोर्ट ऑफ इंडिया ने नसबंदी के ऑपरेशन्स फेल होने पर पीड़ित को दी जाने वाली क्षतिपूर्ण राशि को बढ़ाए जाने के विभिन्न राज्यों को निर्देश जारी किए थे। हरियाणा ने इन निर्देशों को ध्यान में रखते हुए वर्ष 2018 से परिवार नियोजन के लिए करवाए जाने वाले ऑपरेशन्स के असफल होने पर क्षतिपूर्ति राशि को बढ़ाने का फैसला कर लिया है और इसे दोगुना कर दिया गया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *