हरियाणा में “भारत बंद” के दौरान हिंसक प्रदर्शन करने वालों पर कसा शिकंजा-4000 केस दर्ज, 100 लोग गिरफ्तार

चर्चा में बड़ी ख़बरें सरकार-प्रशासन हरियाणा हरियाणा विशेष

Yuva Haryana

Haryana, 04-04-2018

सोमवार को भारत बंद के दौरान हरियाणा में हुए हिंसक प्रदर्शन के बाद राज्य में कोहराम मचाने वाले उपद्रवियों के खिलाफ पुलिस ने कार्रवाई शुरू कर दी है। मंगलवार को हिंसा के मामलों में 47 जगहों पर एफआईआर दर्ज की गई। पुलिस ने करीब 4000 लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया है। इनमें से 100 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। एससी-एसटी एक्ट में बदलाव के विरोध में दलित संगठनों व समाज के लोगों ने कई जगह प्रदर्शन किए थे।

कैथल, असंध, हिसार, फतेहाबाद व यमुनानगर सहित कई शहरों में हिंसक प्रदर्शन हुए। प्रदर्शनकारियों ने पुलिस से सीधी टक्कर ली, पत्थरबाजी भी हुई। पुलिस के 50 से अधिक जवान बुरी तरह जख्मी भी हुए। पुलिस महानिदेशक बीएस संधू के अनुसार अभी तक आई शिकायतों और तथ्यों के आधार पर यह कार्रवाई की गई है। जिन लोगों की निजी प्रॉपर्टी का नुकसान हुआ है, अगर वे सामने आते हैं तो उनकी शिकायत पर पुलिस केस दर्ज किए जाएंगे। आकलन के हिसाब से राज्यभर में कुल 90 वाहनों को क्षतिग्रस्त किया गया।

भारत बंद के दौरान 24 सरकारी ओर 66 प्राइवेट वाहनों को तोड़ा गया है। इनमें रोडवेज बसों के अलावा पुलिस वाहन भी शामिल हैं। पुलिस अभी ऐसे लोगों की पहचान कर रही है जिन्होंने सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाया। सोशल मीडिया पर वायरल हुई वीडियो और फोटो से भी ऐसों की पहचान की जा रही है। पुलिस ने भी वीडियोग्राफी का प्रबंध किया हुआ था। ऐसे में पुलिस कैमरे में कैद हुए हिंसक आंदोलनकारियों पर भी कार्रवाई हो सकती है। कुछ लोगों ने घरों व दुकानों में भी तोड़फोड की।

शॉपिंग मॉल को भी नुकसान पहुंचाया गया। पुलिस के मुताबिक अब तक छह शिकायतें आई हैं और केस दर्ज कर लिया गया है। प्रदर्शनकारियों ने तीन जगहों पर रेल पटरियों को नुकसान पहुंचाया और दो जगह ट्रेन पर भी पथराव किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *