Home Breaking प्रदेश में मौजूद ऐतिहासिक, धार्मिक एवं पर्यटन के महत्व की धरोहरों के विकास के लिए सरकार कर रही विशेष प्रयास – उप-मुख्यमंत्री

प्रदेश में मौजूद ऐतिहासिक, धार्मिक एवं पर्यटन के महत्व की धरोहरों के विकास के लिए सरकार कर रही विशेष प्रयास – उप-मुख्यमंत्री

0

Yuva Haryana, Yamunanagar

प्रदेश के उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि सरकार प्रदेश के चहुंमुखी विकास के साथ-साथ ऐतिहासिकधार्मिक एवं पर्यटक के महत्व की धरोहरों के विकास के लिए विशेष प्रयास कर रही है। ऐसे स्थानों के लिए केन्द्र सरकार द्वारा भी सहयोग दिया जा रहा है और केन्द्रीय  बजट में भी इसके लिए विशेष प्रावधान किया गया है। डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला आज सिख राज की पहली राजधानी लौहगढ़ में शिरोमणी गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी द्वारा आयोजित वार्षिक समारोह में उपस्थित श्रद्घालुओं को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने इस ऐतिहासिक स्थल पर माथा टेका और शिरोमणी गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष गोबिंद सिंह लौंगोवालबलदेव सिंह कायमपुरी व अन्य सिख नेताओं ने उप-मुख्यमंत्री को सिरोफा और शॉल भेंट की।

उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि गुरू गोबिंद सिंह के आर्शीवाद से बंदा सिंह बहादुर ने मुगल शासकों के अत्याचार को समाप्त किया और पहली बार सिख राज की स्थापना की। उनके प्रयासों से रावी से लेकर यमुना तक सिखों का राज स्थापित हुआ और उन्होंने अपने राज में खेती पर मेहनत करने वाले कास्तकारों को भूमि का मालिकाना हक देकर समाज में समानता का संदेश दिया। इसके अलावा उन्होंने समाज के गरीब और जरूरतमंद लोगों के उत्थान के लिए कई महत्वपूर्ण फैसले लागू किए जो एक आदर्श शासन के लिए मील का पत्थर साबित हुए।

उन्होंने कहा कि देश के पूर्व उप प्रधानमंत्री स्व. देवी लाल ने भी महापुरूषों के दिखाए मार्ग पर चलते हुए समाज के गरीब लोगों के हितों को विशेष प्राथमिकता दी। उन्होंने बंदा सिंह बहादुर के इस स्थान के विकास के लिए शिरोमणी गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी द्वारा किए जा रहे प्रयासों की सराहना की और कहा कि ऐसे स्थानों का विकास समय की मांग है ताकि भावी पीढ़िया उनके जीवन से प्रेरणा ले सके। उन्होंने इस मौके पर बंदा सिंह बहादुर द्वारा चपड़ चिड़ी नामक स्थान पर लड़े गए युद्ध सहित उनके जीवन से जुड़ी अन्य घटनाओं का भी जिक्र किया। उन्होंने आयोजकों द्वारा गुरूद्वारा लौहगढ़ साहिब तक सड़क निर्माण करवाने की मांग को स्वीकार करते हुए इस सड़क का निर्माण विशेष प्राथमिकता पर करवाने की घोषणा की।

शिरोमणी गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष गोबिंद सिंह लौगोंवाल ने कहा कि इस स्थान के विकास के लिए कमेटी के गत बजट में 90 लाख रूपये की राशि उपलब्ध करवाई गई थी और संगत व सदस्यों की मांग पर इस वर्ष के बजट में भी एक करोड़ 25 लाख रूपये की राशि का प्रावधान किया गया है। गुरूद्वारा साहिब के लिए जमीन खरीदने की मांग पर उन्होंने कहा कि शिरोमणी गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी ऐसे सभी कार्यों के लिए हर सम्भव सहयोग देगी और सिख संगतों के सहयोग से इस ऐतिहासिक स्थल को विकसित किया जाएगा।

जननायक जनता पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष सरदार निशान सिंह ने इस अवसर पर कहा कि बंदा सिंह बहादुर ने जुल्म को रोकने व गरीबों के हितों की सुरक्षा के लिए मुगलों जैसी बड़ी ताकत के साथ टक्कर ली। उन्होंने कहा कि संख्या में कम होने के बावजूद बंदा सिंह बहादुर की फौज ने मुगलों के अत्याचार को समाप्त करने में सफलता हासिल की।

इस अवसर परबलदेव सिंह कायमपुरीबिलासपुर के एसडीएम नवीन आहूजागुरदीप सिंह भानू खेड़ीजेजेपी एससी सैल के प्रदेशाध्यक्ष अशोक शेरवालजेजेपी नेत्री कुसम शेरवालपूर्व विधायक अर्जुन सिंहसंत सिंह कंधारीअमरजीत सिंह मंगीजोगिन्द्र सिंह लाडवाइंजीनियर सुखविन्द्र सिंहमांगेराम गुदियानाबलदेव सिंह खालसाबाबा सुखा सिंहराम सिंह कोडवागुरपाल सिंह नारायणगढ़टीपी सिंहभूपेन्द्र सिंह चढ्डा सहित बड़ी संख्या में सिख श्रद्घालु उपस्थित थे।

Load More Related Articles
Load More By Yuva Haryana
Load More In Breaking

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

हरियाणा-दिल्ली बॉर्डर सील कहने को लेकर सरकार का बड़ा फैसला, अनिल विज ने जारी किया नोटिस

Yuva Haryana, Chandigarh दिल्ली से सटे हरियाणा के इलाकों में कोरोना के बढते केसों को लेकर …