हरियाणा की जनता और विकास के लिए असाधारण बजट- डिप्टी सीएम

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें राजनीति सरकार-प्रशासन हरियाणा हरियाणा विशेष

Sahab Ram, Yuva Haryana

प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने शुक्रवार को पेश किए गए प्रदेश के आम बजट को प्रदेश के विकास के लिए असाधारण बजट करार दिया है। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि इस बजट में शिक्षा के उत्थान, स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने, कृषि क्षेत्र व ग्रामीण क्षेत्र में नई क्रांति लाने और आधारभूत ढांचे के विकास पर पूरा फोकस किया गया है। निश्चित रूप से इस बजट से प्रदेश की जनता के जीवन स्तर का उत्थान देखने को मिलेगा।

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हरियाणा के वार्षिक बजट में आमजन से जुड़ा ऐसा कोई क्षेत्र अनछुआ नहीं रहा जिसका विशेष योजना के साथ खास बजट न रखा गया हो। उन्होंने कहा कि बजट से पूर्व भाजपा-जेजेपी गठबंधन ने प्रदेश के लोगों की राय ली और सांसदों, विधायकों से सुझावों को शामिल कर यह बजट तैयार किया गया है। मुख्यमंत्री जी ने अपने पहले बजट में प्रदेश के प्रत्येक वर्ग और विकास के हर पहलू को ध्यान में रखा है और हरियाणा देश का पहला प्रदेश बना जिसका वार्षिक बजट प्रदेश की जनता की रायशुमारी और सुझाव मांग कर तैयार किया गया है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश के कृषि क्षेत्र और ग्रामीण क्षेत्र का विशेष बजट में खास ध्यान रखा गया है। किसानों को अधिक से अधिक सहूलियत मिले, उनका जीवन स्तर ऊंचा हो, हर रोगी को सरकारी अस्पतालों में बेहतर इलाज और हर बच्चे को शिक्षण संस्थानों में बेहतर शिक्षा मिले, इसका पूरा ख्याल इस बजट में रखा गया है।

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि ऐसा पहली बार हुआ है कि ग्रामीण विकास को गति देने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों के पुरातत्व की साईट को विकसित करने के लिए 100 करोड़ की बड़ी धन राशि का आंवटन किया गया है। केंद्र सरकार भी हरियाणा में इसके लिए सहयोग दे रही है। प्रदेश के लोगों को स्वच्छ पेयजल मिले, इसके लिए बजट में विशेष प्रावधान किया गया है।

दुष्यंत चौटाला ने कहा कि प्रदेश के अंदर सिविल एविएशन डिपार्टमेंट को 300 प्रतिशत ज्यादा बजट देना बड़ा कदम व स्वागत योग्य कदम है। इससे हरियाणा में हिसार हवाई अड्डे को 4200 एकड़ भूमि पर विस्तार करने की बड़ी परियोजना को शामिल किया गया है। साथ ही करनाल में एक हवाई अड्डा और भिवानी में पायलट के प्रशिक्षण के लिए फ्लाईग ट्रेनिंग स्कूल शुरू करने का प्रस्ताव है। साथ ही भिवानी, नारनौल करनाल और पिंजौर की हवाई पट्टियों के विस्तारीकरण की योजना इस बजट में रखी गई हैं। साथ ही माइनिंग क्षेत्र को हाईटेक करके अवैध खनन को रोका जाएगा। उन्होंने कहा कि मेरा ये मानना है कि अगला वित्त वर्ष हरियाणा प्रदेश को एक नई दिशा की ओर लेकर जाएगा और आमजन को मुलभुत सुविधाएं पहुँचाने में सरकार कामयाब रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *