सरकारी खजाना भरने के लिए रेवेन्यू डे मनाएगी सरकार, दुष्यंत चौटाला ने दी जानकारी

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें राजनीति हरियाणा हरियाणा विशेष

Kamarjeet Virk, Yuva Haryana

दीनबंधु सर छोटूराम की 140 वीं जयंती करनाल में धूमधाम से मनाई गई। स्थानीय जाट धर्मशाला में आयोजित कार्यक्रम में प्रदेश के उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने दीनबंधु सर छोटूराम की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए युवाओं को महान शख्सियत के आदर्शों को अपनाने के लिए प्रेरित किया।

उन्होंने कहा कि सर छोटूराम सर्व समाज के नेता थे। वह सभी को साथ लेकर चलते थे। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि किसी भी विकास की सबसे मजबूत कड़ी है शिक्षा। ऐसे में दीनबंधु सर छोटूराम ने अनेक शिक्षण संस्थान स्थापित कर समाज को शिक्षित करने की पहल की। उनका मानना था कि शिक्षा ही एकमात्र उपाय है जो गरीबों को उनके हक दिला सकता है और समर्थ बना सकता है।

बिना किसी भेदभाव के हर वर्ग के उत्थान में महान व्यक्तित्व वाले सर छोटूराम अग्रणी रहे और यही कारण है कि समाज में उस दौरान पीड़ित किसान, कमेरे वर्ग को सीधे तौर पर राहत पहुंचाई गई। किसी भी समाज में असमानता को समानता का राह दिखाने में महापुरुषों की अहम भूमिका रही है। स्वभाव में विनम्रता और दूरदर्शी सोच रखने वाले सर छोटूराम ने सिर्फ एक वर्ग नही बल्कि सर्व समाज का भला किया।

दुष्यंत चौटाला ने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार छोटूराम के दिखाए गए मार्ग पर आगे बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि जो समाज व राष्ट्र अपने पूर्वजों का सम्मान करता है, उनके दिखाए गए रास्ते पर आगे बढ़ता है, वहीं समाज और राष्ट्र प्रगति के पथ पर आगे बढ़ता है। दीनबंधु ने गरीबी और कर्जदारी को करीबी से देखा, उन्होने स्वयं अच्छी शिक्षा ग्रहण की और किसान व कमेरे वर्ग के हको की लड़ाई के लिए अंग्रेजी हुकूमत से संघर्ष किया।

पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कहा की भ्र्ष्टाचार पर हमने कड़ी कार्यवाही की है और आगे भी करते रहेंगे , धान घोटाले के जवाब में उन्होंने कहा की हम दो बार फिजिकल वेरिफिकेशन करवा चुके हैं , समय पड़ा है अगर आवश्यकता पड़ी तो एक या दो वेरिफिकेशन और करवा सकते हैं , पीडीएस में चावल कम मिला संबंधित मिलर के खिलाफ कड़ी कार्यवाही अमल में लाइ जाएगी।

सरकार का खजाना भरने और रेवन्यू बढ़ाने के लिए एक मार्च से महीने के प्रथम मंगलवार पर रेवन्यू डे मनाया जायेगा जिसमे तहसीलदार , राजस्व अधिकारी सहित अन्य सबंधित अधिकारी इससे सबंधित कार्य करेंगे। इस मौके पर उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने शिक्षा , खेल व अन्य क्षेत्रों में उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल करने वाली छात्राओं , अधिकारीयों व समाजसेवियों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। उन्होंने जाट भवन में आधुनिक पुस्तकालय बनाने के लिए 15 लाख रूपये और कुश्ती खेल को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक सुविधाएँ देने की बात कही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *