Home Breaking कैथल और कुरुक्षेत्र में रेल हवा में चलाने की तैयारी, जींद में नए रेलवे स्टेशन का प्रस्ताव

कैथल और कुरुक्षेत्र में रेल हवा में चलाने की तैयारी, जींद में नए रेलवे स्टेशन का प्रस्ताव

0
0Shares

Sahab Ram, Yuva Haryana

आगामी वित्त वर्ष में हरियाणा में सड़कोंरेलमार्गों और फ्लाईओवर आदि के क्षेत्र में काम ऐतिहासिक गति से होने जा रहे हैं। उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा है कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की ओर से प्रस्तुत किए गए बजट में शामिल की गई लोकनिर्माण की योजनाएं राज्य के इतिहास में सर्वाधिक हैं और इनके पूरा होने पर हमारे गांवों और शहरों में जनजीवन बहुत आसान हो जाएगा।

उपमुख्यमंत्री ने बताया कि पीडबल्यूडी विभाग की योजना अगले वर्ष में 14 शहरों में नए बाइपास और 2 शहरों के निर्माणाधीन बाईपास को पूरा करने की है। उन्होंने बताया कि सोनीपतटोहानाकोसलीहथीनपुन्हानापिनंगवाछुछकवासबहादुरगढ़गोहाना और उचाना में नए बाइपास बनाने की योजना है जबकि पिंजौर और भिवानी के बाइपास पर चल रहा काम इसी साल पूरा हो जाएगा। इनके अलावा करनालकुरुक्षेत्रजींद और नरवाना में बाइपास निर्माण के लिए केंद्र सरकार से आग्रह किया गया है ताकि इनका निर्माण नेशनल हाइवे अथॉरिटी कर सके।

एक महत्वपूर्ण घोषणा के तहत राज्य सरकार गांवों को जोड़ने वाले 5 करम यानी 27.5 फीट चौड़े सभी कच्चे रास्तों को पक्का करेगी। उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने सरपंचोंजिला परिषद सदस्यों और आम नागरिकों से इस योजना का फायदा उठाने का आह्वान किया और कहा कि वे इस बारे में पीडब्ल्यूडी विभाग को प्रस्ताव पहुंचाएं।

साथ ही इस साल के बजट में राज्य के सभी नेशनल हाइवेस्टेट हाइवे और मुख्य जिला सड़कों पर रेलवे क्रासिंग को खत्म करने का फैसला लिया गया है। इन सभी फाटकों की जगह रेलवे ओवरब्रिज या अंडरब्रिज बनाने का विशेष कार्यक्रम चलाया जाएगा। उपमुख्यमंत्री ने बताया कि इस वक्त राज्य में रेलवे लाइनों पर 40 ओवरब्रिज या अंडरब्रिज बनाने का काम चल रहा है जो एक क्रांतिकारी कदम है। दुष्यंत चौटाला ने याद दिलाया कि 2014 से पहले राज्य में कुल 64 रेलवे ओवरब्रिज या अंडरब्रिज ही थे।

राज्य के बजट में बताया गया है कि केंद्र सरकार से नेशनल हाइवे अथॉरिटी के जरिये हरियाणा में कई सड़कोंफ्लाईओवर आदि के निर्माण का आग्रह किया गया है। इनमें पंचकुला में एनएच-22 पर फ्लाईओवरपटौदी बाईपासगुरुग्राम-पटौदी-रेवाड़ी सड़कदिल्ली-रोहतक मार्ग पर 5 अंडरपास और सर्विस रोडअंबाला और भिवानी में रिंग रोडकरनालकुरुक्षेत्रजींद और नरवाना में बाइपासरोहतक-जींद 4 लेन मार्ग का दोबारा निर्माणकरनाल जिले के कंबोपुरा गांव का अंडरपासयमुनानगर बाइपास पर अंडरपासों का निर्माणपलवल-अलीगढ़ रोड पर ईस्टर्न पेरिफिरल रोड के लिए इंटरचेंज का निर्माणनूंह-अलवर रोड को 4 लेन करने और नारनौल-महेंद्रगढ़-चरखी दादरी मार्ग को 4 लेन बनाया जाना शामिल है।

हवा में चलेगी कैथल-कुरुक्षेत्र में ट्रेनखत्म होंगे भीड़भाड़ वाले 8 फाटक

एक अन्य महत्वपूर्ण कदम का जिक्र करते हुए उपमुख्यमंत्री ने बताया कि कैथल और कुरुक्षेत्र में रेलवे लाइन पर एलिवेटिड ट्रैक बनाने का प्रस्ताव है यानी वहां रेल लाइन जमीन से ऊपर बनाई जाएगी। इससे कुरुक्षेत्र में 5 और कैथल में 3 रेलवे फाटक खत्म हो जाएंगे। दुष्यंत चौटाला ने खुशी जाहिर की कि राज्य सरकार जींद में पांडु पिंडारा के पास नया रेलवे स्टेशन बनाने पर विचार कर रही है जहां से रोहतकनरवानापानीपतसोनीपत और भविष्य में हांसी के लिए ट्रेन चलेंगी। उन्होंने कहा कि इससे जींद शहर का नक्शा ही बदल जाएगा और शहर आधुनिकता की ओर बढ़ेगा।

 गड्ढा ठीक नहीं हुआ तो ठेकेदार पर जुर्मानाशिकायतकर्ता को इनाम

राज्य की सड़कों की मरम्मत की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए सरकार ने फैसला लिया है कि हरपथ मोबाइल एप पर की गई गड्ढों की शिकायत अगर 96 घंटे में दूर नहीं होती है तो सरकार शिकायतकर्ता को 100 रुपये प्रोत्साहन राशि देगी और ठेकेदार पर 1000 रुपये प्रतिदिन जुर्माना लगाएगी।

उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने इन सभी योजनाओं के लिए आवश्यक कदम उठाए जाने और इन्हें बजट में शामिल किए जाने पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल का धन्यवाद किया है। उन्होंने कहा कि लोकनिर्माण विभाग राज्य के इन्फ्रास्ट्रक्चर को आधुनिक और देश में सर्वश्रेष्ठ बनाने के लिए तेज़ी से काम करेगा और सभी निर्माण अच्छी गुणवत्ता के साथ किए जा रहे हैं।

Load More Related Articles
Load More By Yuva Haryana
Load More In Breaking

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

हरियाणा में कोरोना ने आज तोड़े सारे रिकॉर्ड, 300 से ज्यादा केस, देखें मेडिकल बुलेटिन

Yuva Haryana, Chandigarh ये भी पढ़िय…