पशुओं में फैल रही रहस्यमय बीमारी, सांसद चौटाला ने उठाई ये मांग

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें राजनीति हरियाणा हरियाणा विशेष

Yuva Haryana
Bhiwani, 07 March, 2019

भिवानी जिले के बलियाली क्षेत्र में पालतु पशुओं में फैल रही अज्ञात बीमारी का मुद्दा जननायक जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता व सांसद दुष्यंत ने उठाया है। दुष्यंत चौटाला ने एक पत्र के जरिए भिवानी जिला के उपायुक्त से अनुरोध किया है कि प्रशासन जल्द प्रभावित ग्रामीणों को राहत देने का काम करें। उन्होंने पत्र में लिखा है कि गांव बलियाली, सुमराखेड़ा, बवानी खेड़ा व सुई के ग्रामीण उनसे आकर मिले थे। उन्होंने बाताया कि उनके क्षेत्र में पशुओं को रहस्यमय बीमारी फैली हुई है, जिसकी वजह से अब तक सैंकड़ों पशुओं की मौत हो चुकी है। पशुओं में यह अज्ञात बीमारी बलियाली के बाद धीरे-धीरे सुमराखेड़ा, बवानी खेड़ा व सुई में भी फैल गई है, जिसकी वजह से वहां पशुधन का नुकसान हो रहा है।

सांसद दुष्यंत चौटाला ने इस बीमारी की रोकथाम के लिए जिला प्रशासन से अनुरोध करते हुए कहा कि प्रशासन तुरंत इन गांवों में पशु चिकित्सों की टीम भेजे और प्रभावित ग्रामीणों को जल्द से जल्द मुफ्त में दवा उपलब्ध करवाएं। इसके अलवा उन्होंने जिला प्रशासन से विशेषज्ञ डॉक्टरों की अतिरिक्त टीम भी बुलाने का अनुरोध किया है। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि जिला प्रसाशन हिसार स्थित लाला लाजपतराय पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान विश्वविद्यालय से भी संपर्क कर तुरंत पशु चिकित्सों और वैज्ञानिकों की टीम बुलाएं ताकि वो बीमारी का पता लगा कर इलाज कर सके।

इसेक अलावा सांसद दुष्यंत चौटाला ने पीड़ित पशु पालकों को वित्तीय सहायता प्रदान करने की भी मांग उठाई है। जिसके लिए उन्होंने जिला प्रशासन से बलियाली व उसके आसपास के क्षेत्र में हुए पशुधन के नुकसान के आंकलन की रिपोर्ट मांगी है। उन्होंने प्रशासन से तीन दिन के अंदर-अंदर रिपोर्ट को संबधित विभाग व उनको देने का आग्रह किया है ताकि पीड़ित पशु पालकों को मुआवजे के तौर पर सहायत राशि मिल सके।

आपकों बतादें कि चिकित्सकों की लाख कोशिशें के बावजूद बलियाली क्षेत्र में हर रोज पशुओं की मौत का सिलसिला जारी है। पिछले कई दिनों से पशुओं में अज्ञात बीमारी फैली हुई है। जिसके कारण पशुओं को बुखार होता है और वे दम तोड़ जाते है। इससे पशुपालकों को पशुधन का नुकसान हो रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *