हर परिवार का होगा पहचान पत्र,भ्रष्टाचार पर लगेगा अंकुश

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें हरियाणा हरियाणा विशेष

Yuva Haryana

Haryana, 2Jan2019

सीएम मनोहर लाल ने भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाते हुए आदेश जारी करते हुए कहा कि हरियाणा में प्रत्येक परिवार का ‘परिवार पहचान पत्र’ तैयार किया जाएगा। यह न केवल लाभार्थियों को विभिन्न नागरिक केंद्रित सेवाओं की स्वचालित प्रदायगी सुनिश्चित करेगा, बल्कि भ्रष्टाचार पर भी अंकुश लगाएगा। ये शून्य शेष भी सुनिश्चित करेगा। पहचान पत्र संयुक्त और एकल दोनों परिवारों के बनाए जाएंगे।

सीएम मनोहर लाल ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सभी डीसी की बैठक में यह आदेश जारी किए। सामाजिक-आर्थिक और जाति जनगणना (एसईसीसी) 2011 पर आधारित लगभग 46 लाख परिवारों का डाटाबेस पहले से ही तैयार किया जा चुका है। इसे फैमिली आईडी मैपिंग पोर्टल पर अपलोड किया गया है। प्रत्येक परिवार के लिए 14 अंकों का आईडी नंबर तैयार है। परिवारों के प्रवास, परिवार में मृत्यु या नए जन्म के बाद एसईसीसी-2011 पर आधारित डाटा को अपडेट करने के लिए राज्य के सभी जिलों में परिवार डाटा के अपडेशन के बारे में बड़े पैमाने पर कवायद जारी है। राज्य में लगभग 54 लाख परिवार हैं, जिन्हें इस कवायद में शामिल किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने डीसी को निर्देश दिए कि वे एसडीएम कार्यालयों, तहसीलों, ब्लॉक कार्यालयों, स्कूलों, राशन डिपो, गैस एजेंसियों जैसे पब्लिक डीलिंग के सभी कार्यालयों में परिवार पहचान पत्र प्रफॉर्मा की हार्ड कॉपी रखें ताकि योजनाओं के लाभार्थी अपने परिवार का विवरण अपडेट कर सकें।

सरकार जन्म, मृत्यु और विवाह के पंजीकरण की एक स्वचालित प्रणाली विकसित करने पर भी काम कर रही है। ‘परिवार पहचान पत्र’ का मुख्य उद्देश्य शून्य शेष (जीरो लेफ्ट आउट) सुनिश्चित करना है। जिस दिन कोई व्यक्ति 60 वर्ष की आयु पूरी कर लेता है, उसे यह संदेश जाना चाहिए कि वह वृद्धावस्था पेंशन पाने का पात्र हो गया है। इसी तरह, जैसे ही कोई युवा 18 वर्ष की आयु प्राप्त करता है तो उसे मतदान का पात्र होने के बारे में सूचित किया जाए। सीएम ने कहा कि सरकारी कार्यालयों में एकल उपयोग वाली प्लास्टिक की पानी की बोतलों के उपयोग पर प्रतिबंध लगाने के बाद सरकार प्लास्टिक पैकिंग के उपयोग पर भी प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रही है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *