खुशखबरी- हरियाणा में बिना गांरटी मिलेगा लोन, आय होने पर कर सकेंगे चुकता

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें राजनीति सरकार-प्रशासन हरियाणा हरियाणा विशेष

Yuva Haryana, Chandigarh

हरियाणा में अब लोन (Bank Loan) लेने के लिए बैंक में प्रॉपर्टी के कागज गिरवी रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी। यह घोषणा मुख्यमंत्री मनोहर लाल (CM Manohar Lal) ने विधानसभा में बजट सत्र (Budget Session) के आखिरी दिन की।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने तीन बड़ी घोषणाएं की हैं-

पहली- हायर एजुकेशन (Higher Education Loan) के लिए लोन पर गारंटी सरकार देगी। अब बच्चों के परिवारों को बैंक में प्रॉपर्टी के कागज, एफडी या अन्य कुछ गिरवी रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी। लोन लेने वालों को सिर्फ एक एफिडेविट देना होगा। लोन की किस्त लोन लेने वाले युवा की आय होने या नौकरी लगने पर वसूल की जाएगी।

दूसरी घोषणा हर साल 500 लोगों को विदेश में स्टडी टूर कराने की है।

तीसरी- कर्मचारियों के हार्ट और किडनी ट्रांसप्लांट सरकारी खर्चे पर होंगे। उल्लेखनीय है कि राष्ट्रीय स्तर पर पहले ही प्रधानमंत्री विद्या लक्ष्मी कार्यक्रम के तहत हायर एजुकेश के लिए विद्यार्थियों को ऑनलाइन एजुकेशन लोन दिया जाता है। लोन की किस्त कोर्स खत्म करने के एक साल बाद या फिर नौकरी लगने के 6 महीने बाद शुरू हो जाती है। 15 साल के अंदर लोन चुकाना होता है।

सरकार के बनाए गए विदेश सहयोग विभाग की ओर से हर साल विभिन्न वर्ग के 500 लोगों को विदेश ले जाया जाएगा। इनमें किसान, विद्यार्थी, शिक्षक, नगर निकाय के प्रतिनिधि आदि शामिल होंगे। वहां उनका किसी भी क्षेत्र में ज्ञान बढ़ाने के लिए प्रशिक्षण दिलाया जाएगा। इसका खर्च सरकार खुद वहन करेगी। इसके अलावा उन लोगों की भी मदद की जाएगी, जो विदेश में बिजनेस करना चाहते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *