हरियाणा में थमा चुनाव प्रचार का सिलसिला, अब 12 मई को वोटिंग का इंतजार

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें राजनीति सरकार-प्रशासन हरियाणा हरियाणा विशेष

Shweta Kushwaha, Yuva Haryana

Chandigarh, 10 May, 2019

हरियाणा में चुनाव प्रचार का सिलसिला थम गया है। अब 12 मई को वोटिंग होनी है और 23 मई को नतीजे सामने आएंगे। आज हर पार्टी ने प्रदेश में चुनाव प्रचार किया और रैलियां कर जनसभा को भी संबोधित किया गया। हर पार्टी ने विपक्ष पर जमकर हमला बोला। जींद में जेजेपी-आप की रैली हुई, तो रोहतक में पीएम मोदी पहुंचे, वहीं भाजपा अध्यक्ष अमित शाह भी बरवाला पहुंचे थे। वहीं कुरुक्षेत्र में इनेलो द्वारा, तो गोहाना में भूपेंद्र हुड्डा की रैली का आयोजन हुआ।

बता दें कि लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 126 के तहत मतदान की समाप्ति के लिए नियत किए गए समय के साथ समाप्त होने वाले 48 घंटों की समयावधि के दौरान किसी भी तरह प्रचार-प्रसार बंद हो जाता है। इसके साथ ही समयावधि में कोई भी उम्मीदवार न तो किसी तरह की जनसभा आयोजित कर सकता है और न ही शामिल हो सकता है।

चुनाव के संबंध में किसी भी तरह की सामग्री को टीवी, सिनेमाटॉग्राफी, या अन्य उपकरणों के माध्यम से प्रदर्शित नहीं किया जा सकता। मतदान क्षेत्र में चुनाव से 48 घंटे के दौरान किसी भी तरह का मनोरंजन कार्यक्रम के माध्यम से चुनाव प्रचार नहीं किया जा सकता। इस दौरान लाउडस्पीकर के प्रयोग पर भी प्रतिबंध रहता है।

पोलिंग बूथ की 100 मीटर की परिधि पर भी कोई भी पार्टी या उम्मीदवार चुनाव का प्रचार नहीं कर सकता और उल्लंघन करने वाले उम्मीदवार या पार्टी पर सजा या जुर्माना लगाया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *