नई वोटर लिस्ट के लिए प्रक्रिया तेज, इस बार फोटोयुक्त होगी मतदाता सूची

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें सरकार-प्रशासन हरियाणा हरियाणा विशेष
Sahab Ram, Yuva Haryana
Chandigarh, 01 Feb, 2019
भारत के चुनाव आयोग के निर्देशों की अनुपालना में पहली जनवरी, 2019 को अहर्ता तिथि के आधार पर हरियाणा विधानसभा के सभी 90 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की फोटोयुक्त मतदाता सूचियां संशोधित कर तैयार की गईं और इनका अंतिम प्रकाशन 31 जनवरी, 2019 को प्रकाशन किया गया है।
हरियाणा के संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी इंद्रजीत सिंह ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश के सभी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की फोटोयुक्त मतदाता सूचियों को पहली जनवरी, 2019 को 18 वर्ष या उससे अधिक की आयु के होने वाले पात्र मतदाताओं को मतदाता सूची में शामिल करने के लिए मतदाता सूचियों का संशोधन किया गया और आवेदन पत्रों पर आवश्यक कार्यवाही करके सभी पात्र मतदाताओं को सूची में शामिल किया गया और अपात्र व्यक्तियों के नाम सूचियों से हटाकर उन्हें अन्तिम प्रकाशन हेतु तैयार किया गया।
उन्होंने प्रदेश के सभी पात्र मतदाताओं से अनुरोध किया कि वे अपने नजदीक के मतदान केन्द्र के सम्बन्धित बीएलओ, निर्वाचक पंजीयन अधिकारी, सहायक पंजीयन अधिकारी के पास जाकर मतदाता सूची का निरीक्षण करके यह सुनिश्चित कर लें कि उनके नाम सूची में शामिल हैं और सभी विवरण शुद्ध हैं तथा अपात्र मतदाताओं के नाम मतदाता सूची से काट दिये गयें हैं। उन्होंने बताया कि यदि उनके विवरण में किसी तरह की त्रुटि या पात्र होते हुए भी नाम मतदाता सूची में दर्ज होने से रह गया है तो वे तुरन्त अध्यतन प्रक्रिया के अन्तर्गत सम्बन्धित फार्म 6, 6ए, 7, 8 और 8ए दोहरी प्रति में भरकर बीएलओ के पास जमा करवाएं। 
उन्होंने बताया कि  प्रदेश के मतदान एवं मतदाताओं की सुविधा के लिए  राज्य  स्तरीय जानकारी के लिए टोल फ्री नम्बर 1800-3361950 स्थापित किया गया है इसके अलावा,  मतदाता अपने जिले में वोटर हैल्पलाइन  टोल फ्री नम्बर 1950 पर काल करके एवं एसएमएस के माध्यम से अपने फार्म के स्टेटस, पोलिंग स्टेशन, विधानसभा क्षेत्र, बीएलओ, निर्वाचन अधिकारी, चुनाव प्रक्रिया, ईवीएम, वीवीपेट, वोटर हैल्पलाइन एप, चुनाव कार्यक्रम आदि की भी जानकारी ले सकेंगे। उन्हें इसके लिए दफ्तरों में जाने की जरूरत नहीं पडेगी। 
उन्होने कहा कि मतदाताओं द्वारा ई.पी.आई.सी. नम्बर डालने पर मतदाता का नाम, पता और बूथ आदि सारी जानकारियां मिल जायेंगी। उन्होने बताया कि अगर कोई मतदाता किसी अन्य जिले से भी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो वे जिले का एसटीडी कोड लगा कर टोल फ्री नंबर से जानकारी ले सकते हैं। उन्होने कहा  कि टोल फ्री नंबर पर आई सभी कॉलस की रिकार्डिंग तथा वाइस मैसेज की सुविधा भी दी जायेगी ताकि मतदाताओं को सभी तरह से जानकारी प्रदान की जा सके। इसके अलावा, मतदाता अपनी चुनाव से संबधित समस्याओं के निवारण एवं अन्य जानकारियां भी टोल फ्री नम्बर से प्राप्त कर सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *