80 हजार में आपकी कार बनेगी इलेक्ट्रिक कार, फिर नहीं लगेगा पेट्रोल-डीजल का खर्चा

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें हरियाणा हरियाणा विशेष

Yuva Haryana

पेट्रोल और डीजल के महंगे खर्चे से परेशान वाहन मालिकों के लिए यह राहत की खबर है। अब आपकी कार 80 हजार रुपये में इलैक्ट्रिक कार बन जाएगी जिसके बाद आपका पेट्रोल-डीजल का रोजाना के खर्च से आपको निजात मिल जाएगी।

पेट्रोल और डीजल के वाहनों के लिए इस प्रकार की किट तैयार की जा रही है. हालांकि ट्रांसपोर्ट मंत्रालय इलैक्ट्रिक कारों को मंजूरी देने के लिए योजना बना रहा है। जिसके बाद इस प्रकार की कारों की रोड पर कोई रोकटोक नहीं होगी।

पेट्रोल और डीजल से चलने वाली कारों को इलैक्ट्रिक कार बनाने के लिए रेट्रो फिटमेंट किट का इस्तेमाल किया जाता है। इस प्रकार की किट से पेट्रोल डीजल की बजाय बैट्री की पावर से कार को चलाया जा सकता है।

जानिये क्या है रेट्रो फिटमेंट किट ?

यह एक ऐसा सिस्टम है जिसका उपयोग इलैक्ट्रिक इंजनों में किया जाता है। यह किट कार की बैटरी में फिट कर दी जाती है, जिसके बाद आपकी कार पेट्रोल डीजल से चलने की बजाय इलैक्ट्रिक पावरट्रैन से चलने लगती है। इस प्रकार की इलैक्ट्रिक कार बनाने की किट की कीमत बाजार में करीब 80 हजार रुपये है। छोटी कारों में इस प्रकार की किट 80 हजार रुपये में आसानी से लगवाई जा सकती है। इसके अलावा बडी कारों में इसकी कीमत एक लाख रुपये तक पहुंच जाती है।

पेट्रोल-डीजल से मिलेगा छुटकारा

कार में इलैक्ट्रिक किट लगवाने के बाद बैटरी को चार्ज करने की जरुरत होगी. वहीं जैसे जैसे कार चलेगी तब बैटरी भी चार्ज होती रहेगी और उसी बैटरी के पावर से कार चलती रहेगी। इस प्रकार के पेट्रोल और डीजल के रोजाना के खर्च से वाहन मालिकों को मुक्ति मिलेगी। इस प्रकार की इलैक्ट्रिक कारों को रोजाना सौ किलोमीटर के करीब चलाया जा सकता है।

टोल टैक्स भी फ्री करने पर हुई थी चर्चा

हाल ही में ट्रांसपोर्ट मिनीस्ट्री ने इलैक्ट्रिक कारों के टोल फ्री करने पर भी चर्चा की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *