Home Breaking हरियाणा में बिजली उपभोक्ताओं को जोर का झटका, अब इतनी जेब करनी होगी ढीली

हरियाणा में बिजली उपभोक्ताओं को जोर का झटका, अब इतनी जेब करनी होगी ढीली

0
0Shares

Yuva Haryana
Chandigarh, 18 July, 2019

हरियाणा में बिजली निगम ने उपभोक्ताओं की जेब ढीली करने का जुगाड़ कर दिया है। विभाग की तरफ से अचानक से मीटर का किराया बढ़ा दिया है। अब बिजली उपभोक्ताओं को बिजली के बिल के साथ मीटर का अतिरिक्त किराया भी देना होगा।

दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम की तरफ से आठ साल बाद मीटर के किराये में बढोत्तरी की है। इस संबंध में विभाग की तरफ से आदेश भी जारी कर दिये गए हैं। इस आदेश के मुताबिक अब बिजली उपभोक्ताओं को प्रति माह दस रुपये ज्यादा किराया देना होगा। इससे पहले मीटर का किराया प्रति माह 20 रुपये लगता था लेकिन आगे के बिजली बिल में यह किराया प्रति माह 30 रुपये होगा।

दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम की तऱफ से बिजली के मीटर के किराये के साथ एप्लीकेशन की प्रोसेसिंग चार्ज को भी बढ़ा दिया है। इसमें पांच गुणा की बढ़ोत्तरी की गई है। अब एप्लीकेशन प्रोसेसिंग चार्ज को 10 रुपये से बढाकर 50 रुपये कर दिया गया है।

मीटर की सील लगवाने के लिए जो पैसा दिया जाता था उसके रेट में भी बढ़ोतरी की गई है। मीटर कपबोर्ड की सील को 30 से 50 रुपये कर दिया गया है।

मीटर के इंस्टालेशन के चार्ज में भी बढ़ोत्तरी की गई है। पहले सिंगल फेस के 100 रुपये और थ्री फेज के 200 रुपये लगते थे लेकिन अब सिंगल फेज के 150 रुपये और थ्री फेज के 300 रुपये लगेंगे।

मीटर इंस्पेकशन और टेस्टिंग चार्ज में भी बढोत्तरी कर दी गई है। पहले सिंगल फेज के 50 रुपये और थ्री फेज के 100 रुपये वसूले जाते थे वहीं एलटीसी मीटर के 500 रुपये होते थे वहीं एचटी-ईएचटी मीटरिंग के एक हजार रुपये प्रति मीटर होते थे लेकिन अब सिंगल फेज के 100 रुपये, थ्री फेज के 200 रुपये और एलटीसी मीटर के 750 रुपए और एचटी-ईएचटी मीटरिंग के 1500 रुपये चुकाने होंगे।

बिजली विभाग की तरफ से सबसे बड़ा झटका तो यह है कि अब अगर किसी लाइन, ट्रांसफार्मर या किसी उपकरण की टेस्टिंग भी करवानी है तो उसका भी उपभोक्ता को चार्ज देना होगा, हालांकि इससे पहले इस प्रकार की सेवाओं के लिए किसी प्रकार का कोई पैसा नहीं वसूल किया जाता था।

नए सर्कुलर के अनुसार पूरे दिन के लिए व्यक्ति के अलग-अलग रेट तय किए गए है। यदि कोई एई और एईईई की सेवा लेता है उसे 6800 रुपये, जेई की सेवा लेते हैं 4400 रुपये और हेल्पर की सेवा लेते हैं तो 1800 रुपये चार्ज किए जाएंगे। इसी प्रकार टेस्टिंग के लिए उपकरण लेते हैं तो उसके लिए भी आपको उपकरण के हिसाब से चार्ज देना होगा।

Load More Related Articles
Load More By Yuva Haryana
Load More In Breaking

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

विजिलेंस की टीम ने 20 हजार की रिश्वत लेते कानूनगो को रंगे हाथों दबोचा

Yuva Haryana News Hisar, 6 August, 2020 हरियाणा …